• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fake: सरकार ने दुकानें खोलने और बंद करने का कोई समय तय नहीं किया है

|

नई दिल्ली- लॉकडाउन-4 की गाइडलाइंस आज किसी भी वक्त जारी होने की संभावना है। ऐसे में सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि दुकानें-खुलने और बंद होने की फलां-फलां दिन और समय निर्धारित की गई है। जबकि, हकीकत में यह पूरी तरह से फर्जी मैसेज है और जबतक, केंद्रीय गृहमंत्रालय की ओर से कोई गाइडलाइंस जारी नहीं हो जाती, इस तरह के फर्जी मैसेज को नजरअंदाज करना जरूरी है।

Fake: Government has not fixed any time to open and close shops

सोशल मीडिया पक एक मैसेज धड़ल्ले से फैलाया जा रहा है कि कल से दुकानों के खुलने और बंद होने के दिन और वक्त तय कर दिए गए हैं। जबकि, यह मैसेज पूरी तरह से गलत है। मैसेज में अलग-अलग चीजों की दुकानों की पूरी लिस्ट के साथ दिन और समय बताया गया है। हम आपको सावधान कर दें कि यह मैसेज समाज विरोधी मानसिकता के लोगों के द्वारा भ्रम फैलाने के मकसद से फैलाया जा रहा है, जिसमें कोई भी सच्चाई नहीं है। जब तक केंद्रीय गृहमंत्राल और राज्य सरकार आधिकारिक तौर पर कोई गाइडलाइंस नहीं जारी करते तबतक ऐसे फर्जी मैसेज पर कतई भरोसा न करें।

सच्चाई ये है कि केंद्रीय गृहमंत्रालय आज किसी भी वक्त लॉकडाउन-4 को लेकर कोई नई गाइडलाइंस लेकर आने वाला है, जिसके आधार पर राज्य सरकारें अपने हिसाब से फैसला लेंगी। आप सिर्फ उसी सर्कुलर का इंतजार कीजिए। वैसे वनइंडिया को सूत्रों के हवाले से पता चला है कि नई गाइडलाइंस उन गतिविधियों की पूरी लिस्ट होगी, जिसे निगेटिव लिस्ट में रखा जाएगा। हमें पता चला है कि नई गाइडलाइंस में सार्वजनिक परिवहन पर फोकस होगा। खासकर दफ्तर जाने वालों की सुविधाओं का ख्याल रखा जाएगा। हो सकता है कि गृहमंत्रालय ने रेड जोन में भी बसों को चलाने पर शर्तों के साथ विचार करें। इसके अवाला टैक्सी, ऑटो को भी चलने की इजाजत मिल सकती है। नए लॉकडाउन विस्तार में पाबंदियों में कुछ कमी हो सकती है, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर कड़े प्रावधान किए जा सकते हैं। मसलन, टैक्सी में अगर ड्राइवर के अलावा दो लोगों को बैठने की अनुमति हो सकती है तो ऑटो के मामले में यह एक ही यात्री तक सीमित हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- PM eVIDYA के जरिए डिजिटल-ऑनलाइन शिक्षा पर जोर, 1 से 12वीं तक हर क्लास के लिए एक टीवी चैनल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Fake: Government has not fixed any time to open and close shops
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X