चीन का दोगलापन, डोकलाम पर सुलह का फॉर्मूला निकालने के बाद लिया यू-टर्न

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। डोकलाम विवाद पर चीन की ओर से जुबानी जंग लगातार जारी है। चीनी सरकार के मुख पत्र ग्लोबल टाइम्स ने भारत को जंग तक की चेतावनी दे दी है। भारत के खिलाफ जिस तरह से चीन लगातार उग्र रवैया अख्तियार कर रखा है इसका भारत की ओर से भी करारा जवाब दिया जा रहा है। इन हालात के बीच मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन की सेना गतिरोध वाली जगह से 100 मीटर सशर्त पीछे हटने को तैयार हो गई है।

India China Face off: China ने कहा देर हो उससे पहले भारतीय सेना Dokalam से हट जाए । वनइंडिया हिंदी

क्या चीन कर रहा दोहरी बात?

जानकारी के मुताबिक भारतीय सेना के कहने पर चीनी सेना ये कदम उठाने को तैयार हो गई है, हालांकि इसमें शर्त ये है कि भारतीय सेना भी अपने कदम पीछे जरूर खींचे।

चीनी सेना पीछे हटने को तैयार!

चीनी सेना पीछे हटने को तैयार!

डोकलाम विवाद पर चीन की ओर से दो तरह की बातें की जा रही हैं। जहां एक ओर चीन युद्ध की धमकी दे रहा है वहीं जानकारी मिल रही है कि चीन की सेना 100 मीटर पीछे हटने को सशर्त तैयार हो गई है। इंडिया टुडे में छपी खबर के मुताबिक चीन की ओर से कहा गया है कि वह विवाद वाली जगह से सशर्त 100 मीटर पीछे हटने को तैयार है।

चीन ने तुरंत किया सेना हटाने की खबर का खंडन

चीन ने तुरंत किया सेना हटाने की खबर का खंडन

जानकारी के मुताबिक चीन के इस कदम के बाद भारतीय सेना भी पूर्ववत स्थिति में लौट जाएगी। कहा जा रहा है कि डोकलाम विवाद को सम्मानित तरीके से खत्म करने के लिए दोनों देश ऐसा कदम बढ़ाने को तैयार हुए हैं। हालांकि इन खबरों के बीच चीन की ओर से तुरंत ही इसका खंडन कर दिया गया।

चीन लगातार बदल रहा अपनी रणनीति

चीन लगातार बदल रहा अपनी रणनीति

चीनी सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स में एक सैन्य अधिकारी के हवाले कहा गया कि डोकलाम में चीनी सेना एक-कदम भी पीछे नहीं हटेगी। इससे पहले ग्लोबल टाइम्स में छपी खबर में कहा गया था कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट (पीएलए) के करीब 300 से 400 सैनिक डोकलाम गतिरोध वाली जगह से करीब एक किलोमीटर दूर तंबू लगा चुके हैं। इससे पहले पीटीआई ने आधिकारिक सूत्रों से कहा है कि भारतीय सेना डोकलाम विवाद पर चीनी सेना के खिलाफ 'नो वॉर, नो पीस' की स्थिति में है।

इसे भी पढ़ें:- फेसबुक पोस्ट के जरिए स्मृति ईरानी ने साधा सोनिया गांधी पर निशाना, क्या कहा पढ़िए...

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Doklam: China speaks in two tongues, ups war cry in media but agrees to retreat 100 m on ground
Please Wait while comments are loading...