• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया 15 दिसंबर से होगी शुरू

|

नई दिल्ली। दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया 15 दिसंबर से शुरू हो जाएगी। दाखिले की प्रक्रिया शुरू होने से पहले 14 सितंबर तक सभी स्कूलों को अपना एडमिशन क्राइटेरिया वेबसाइट पर जारी करना होगा। इस साल अपर एज लिमिट में बदलाव किया गया है। दिल्ली सरकार ने अपर एज लिमिट नर्सरी के लिए 3 साल, केजी के लिए 4 साल और पहली कक्षा के लिए 5 साल कर दी है। दाखिले के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन एडमिशन फॉर्म 7 जनवरी, 2019 तक सबमिट करने होंगे।

Nursery Admissions

चयनित बच्चों की पहली लिस्ट 4 फरवरी को जारी की जाएगी। शिक्षा निदेशालय ने बच्चों के दाखिले के क्राइटेरिया में 11 प्वाइंट्स हटाए हैं। निदेशालय ने जुड़वा बच्चे, माता-पिता की योग्यता, जेंडर, गोद लिए बच्चे, बच्चे का स्टेटस समेत 11 प्वाइंट्स हटाए हैं और स्कूलों को इसकी जगह दूसरा क्राइटेरिया शामिल करने को कहा है। दाखिले में क्राइटेरियों का ध्यान रखा जाए, इसके लिए मॉनिटरिंग कमेटी बनाई जाएगी और जिले के डिप्टी डायरेक्टर इसके चेयरमैन रहेंगे।

यूपी बोर्ड में अब बच्चों को पढ़ाई जाएगी वैदिक गणित, अगले साल से होगा शुरू

नर्सरी में दाखिले के लिए फॉर्म 7 जनवरी, 2019 तक सबमिट करने होंगे। स्कूलों को 21 जनवरी तक बच्चों की जानकारी अपलोड करनी होगी और 28 जनवरी तक प्वाइंट्स अपलोड करने होंगे। बच्चों की पहली लिस्ट 4 फरवरी को जारी की जाएगी। इसके बाद 21 फरवरी को वेटिंग लिस्ट के साथ दूसरी लिस्ट जारी होगी।

पहली लिस्ट को लेकर माता-पिता 5-12 फरवरी और दूसरी लिस्ट को लेकर 22-28 फरवरी तक अपनी शिकायत उठा सकत हैं। अगर जरूरत पड़ी तो 15 मार्च को तीसरी लिस्ट जारी की जाएगी, जिसके बाद 31 मार्च को दाखिले प्रक्रिया बंद हो जाएगी।

एशियाई कॉलेजों की रैंकिंग में भारत से आईआईटी बॉम्बे का प्रदर्शन सबसे अच्छा, मिली 33वीं रैंक

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Delhi: Nursery Admission To Start From 15th December, Read Full Schedule.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X