• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली में एम्स में ओपीडी को खोलने के लिए तैयारियां शुरू

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के चलते तमाम अस्पतालों की ओपीडी काफी समय से बंद है। लेकिन तकरीबन दो महीने से बंद ओपीडी को अब खोलने की तैयारी की जा रही है। दिल्ली में एम्स ने अस्पतालों की ओपीडी को खोलने के लिए तैयारियां शुरू कर दी है।। एक अधिकारी ने बताया कि जुकाम के मरीजों की पहचान के लिए एक स्क्रीनिंग एरिया बनाया जाएगा, जहां परीक्षण के बाद मरीजों को ओपीडी भेजा जाएगा। एम्स की मुख्य प्रवक्ता डॉक्टर आरती विज ने बताया कि शहर के प्रीमियर अस्पतालों की ओपीडी के स्वरूप को कोविड-19 के देखते हुए बदला जा रहा है।

aiims

डॉक्टर आरती ने बताया कि ओपीडी स्क्रीनिंग की शुरुआत के लिए तैयारी जोरों पर चल रही हैं जहां मरीजों की पहचान की जाएगी और उसके बाद ही उन्हें ओपीडी में भेजा जाएगा। ऐसा कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए किया जा रहा है, ताकि यह स्वास्थ्यकर्मियों और अन्य मरीजों में ना फैले। हवा के बेहतर प्रवाह की भी व्यवस्था की जा रही है। चूंकि हम ओपीडी में बदलाव की कोशिश कर रहे हैं, लिहाजा अभी इसकी तैयारी के लिए हमे कुछ और समय की जरूरत है।

अस्पताल की ओर से एक कमेटी का भी गठन किया गया है जोकि फिर से अस्पतालों में तमाम स्वास्थ्य सेवाओं को बहाल करने के लिए काम करेगी। इसकी जिम्मेदारी होगी कि वह अस्पतालों में फिर से सेवाओं को शुरू करने के लिए चरणबद्ध तरीके से योजना बनाएगी। कोविड के इलाज के लिए बड़ी संख्या में स्वास्थ्यकर्मियों और स्टाफ के लोगों को लगाया गया है। एनसीआई झज्जर में एम्स के ट्रामा सेंटर को कोविड-19 अस्पताल के तौर पर में बदल दिया गया है, जहां कोरोना के मरीजों का इलाज हो रहा है। बता दें कि अपने इतिहास में पहली बार एम्स की ओपीडी सेवा इतने लंबे समय तक के लिए बंद हुई है।

इसे भी पढे़ं- दुनिया का सबसे बड़ा हेल्थ प्रोग्राम बना 'आयुष्मान भारत', लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ के पार

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Delhi Aiims OPD set to begin soon screening area will be developed.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X