• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

रूस दौरा पूरा कर ईरान के लिए रवाना हुए राजनाथ सिंह, रक्षामंत्री अमीर हातमी के साथ करेंगे बैठक

|

नई दिल्ली। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह रूस का अपना तीन दिन का दौरा पूरा करने के बाद शनिवार को ईरान पहुंच रहे हैं। राजनाथ सिंह ने कहा है कि वह मॉस्को से तेहरान रवाना हो रहे हैं। वहां वह अपने ईरानी समकक्ष ब्रिगेडियर जनरल अमीर हातमी के साथ बैठक करेंगे। राजनाथ सिंह शंघाई संगठन सहयोग की बैठक में हिस्सा लेने के लिए तीन दिन से रूस में थे।

defence minister rajnath singh in tehran iran after russia visit
    SCO Summit 2020: Rajnath Singh ने Russia से China और Pakistan पर साधा निशाना | वनइंडिया हिंदी

    शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) में कुल आठ देश हैं, जिनमें रूस, भारत, पाकिस्तान, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं। राजनाथ सिंह ने शनिवार को मास्‍को में उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान और ताजिकिस्तान के अपने समकक्षों से मुलाकात की। इस दौरान उन्‍होंने मध्य एशिया के इन प्रमुख देशों के साथ द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को और अधिक मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

    राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ तनाव घटाने के लिए शुक्रवार को अपने चीनी समकक्ष जनरल वेई फेंग के साथ बातचीत की थी। इस बातचीत में राजनाथ ने चीनी रक्षा मंत्री को स्पष्ट संदेश दिया कि चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा का सम्मान करे और यथास्थिति को बदलने की एकतरफा कोशिश ना करे। रक्षामंत्री ने चीन को स्‍पष्‍ट कर दिया है कि दोनों पक्षों को राजनयिक और मिलिट्री चैनल्‍स के जरिए वार्ता जारी रखनी चाहिए।

    इससे पहले गुरुवार को राजनाथ सिंह ने रूसी रक्षा मंत्री से मुलाकात की, इस दौरान दोनों देशों में कई मसलों पर सहमति बनी। रूस भारत में अपने हथियार बनाने के लिए तैयार है, साथ ही AK-203 फैक्ट्री को लेकर भी बातचीत आगे बढ़ी है। दोनों के बीच जो सबसे अहम बात हुई वह पाकिस्तान को आर्म सप्लाई को लेकर हुई। भारत ने रूस से अपील की थी कि वह पाकिस्तान को आर्म सप्लाई नहीं करे। भारत की इस अपील को स्वीकार करते हुए रूस ने एक बार फिर से पाकिस्तान को हथियार नहीं सप्लाई करने की अपनी नीति को दोहराया है।

    ये भी पढ़ें- भारत-चीन तनाव के बीच हथियार सप्लाई को लेकर रूस ने दिया पाकिस्तान को बड़ा झटका

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    defence minister rajnath singh in tehran iran after russia visit
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X