• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

अग्निपथ भर्ती योजना के खिलाफ सड़क पर उतरे युवा, छपरा में ट्रेन को लगाई आग

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 16 जून। सेना में भर्ती के लिए रक्षा मंत्रालय ने अग्निपथ योजना की शुरुआत का ऐलान किया है। अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती शुरुआत में 4 साल के लिए की जाएगी और इसके बाद जितनी भर्ती की जाएगी उसमे से 25 फीसदी को सेवा विस्तार दिया जाएगा। लेकिन रक्षा मंत्रालय की ओर से अग्निपथ योजना युवाओं को खास पसंद नहीं आ रही है। अग्निपथ योजना के खिलाफ अलग-अलग राज्यों में युवा विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। बिहार, राजस्थान में इस योजना के खिलाफ लोग सड़क पर उतर आए हैं, ये लोग नौकरी की सुरक्षा और पेंशन की मांग कर रहे हैं। छपरा में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन को आग के हवाले कर दिया है, इसका वीडियो भी सामने आया है जिसमे देखा जा सकता है कि ट्रेन धू-धू करके जल रही है। वहीं आरा में प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे गए।

अग्निपथ योजना के खिलाफ उग्र प्रदर्शन, ट्रेन में लगाई आग

Recommended Video

    Agnipath Scheme Protest: Bihar के कई जिलों में हिंसक प्रदर्शन, ट्रेनों में लगाई आग | वनइंडिया हिंदी

    अग्निपथ भर्ती योजना पर खड़े किए सवाल

    सेना में भर्ती की चाहत रखने वाले लोगों ने अग्निपथ योजना का विरोध करते हुए चार साल के कॉन्ट्रैक्ट भर्ती पर सवाल खड़ा गिया है। इनका कहना है कि चार साल के बाद हमारे भविष्य का क्या होगा, सिर्फ 25 फीसदी लोगों को ही सेवा विस्तार दिया जाएगा। जिन लोगों की अग्निपथ योजना के तहत भर्ती होगी, उसमे से 75 फीसदी को सेवा विस्तार नहीं दिया जाएगा और ना ही उन्हें किसी भी तरह की पेंशन का लाभ मिलेगा। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि दो साल के बाद सेना में भर्ती की शुरुआत हुई है और उसके बाद भी भविष्य को लेकर कोई निश्चितता नहीं है। अगर 4 साल के बाद सेवा विस्तार नहीं होता है तो हम क्या करेंगे। प्रदर्शन कर रहे लोगों ने सरकार की इस योजना का विरोध किया है।

    protest

    <strong>इसे भी पढ़ें- AGNIPATH: 4 साल की नौकरी, 30 हजार वेतन, 48 लाख का बीमा, जानिए सेना में अग्निपथ स्कीम के जरिए कैसे होगी भर्ती</strong>इसे भी पढ़ें- AGNIPATH: 4 साल की नौकरी, 30 हजार वेतन, 48 लाख का बीमा, जानिए सेना में अग्निपथ स्कीम के जरिए कैसे होगी भर्ती

    बिहार में रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन
    बिहार के आरा रेलवे स्टेशन पर सेना में भर्ती नौकरी की चाह रखने वालों ने विरोध प्रदर्शन किया। इन लोगों का यह प्रदर्शन लगातार दूसरे दिन भी जारी है, छात्र केंद्र सरकार के खिलाफ इस योजना को लेकर विरोध कर रहे हैं। बक्सर जिले की बात करें तो यहां 100 से अधिक युवाओं ने रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शन किया, इन लोगों ने रेलवे ट्रैक पर ही स्क्वॉट किया, पटना से जाने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस को रोक दिया, जिसके चलते 30 मिनट तक ट्रेन आगे नहीं जा सकी।
    प्रदर्शनकारी छात्र सरकार की योजना के खिलाफ नारे लगा रहे थे। बिहार के नवादा में भी ब़ी संख्या में लोग इकट्ठा हुए और अग्निपथ भर्ती योजना का विरोध किया।

    सरकार को यह स्कीम वापस लेनी होगी
    प्रदर्शनकारियों ने कहा कि हम सेना में भर्ती के लिए कड़ी मेहनत करते हैं,आखिर चार महीने की ट्रेनिंग के बाद चार साल की नौकरी का क्या होगा। आखिर हम कैसे तीन साल की ट्रेनिंग के बाद हम देश की रक्षा करेंगे। सरकार को इस स्कीम को वापस लेना चाहिए। एक अन्य प्रदर्शनकारी ने कहा कि चार साल के बाद हम कहां जाएंगे। हम चार साल की नौकरी के बाद बेघर हो जाएंगे। इसीलिए हमने सड़क जाम कर दी, देश के नेताओं को अब पता चलेगा कि युवा जागरूक है।

    राजस्थान में भी सड़क पर उतरे प्रदर्शनकारी
    स्थानीय मीडिया के अनुसार प्रदर्शनकारी छात्रों ने पाटलीपुत्र एक्सप्रेस पर पत्थर भी फेंके, हालांकि रेलवे के अधिकारियों ने इससे इनकार किया है। मुजफ्फरनगर शहर की बात करें ततो यहां बड़ी संख्या में सेना में भर्ती के उम्मीदवारों ने सड़क पर प्रदर्शन किया, टायर जलाए। यही नहीं अजमेर दिल्ली हाइवे को राजस्थान के जयपुर में छात्रों ने रोक दिया। बुधवार को युवा छात्रों ने इस रास्ते को बंद कर दिया और बीच सड़क पर विरोध प्रदर्शन किया। कर्धनी स्टेशन के एसएचओ बनवारी मीणा ने बताया कि तकरीबन 150 प्रदर्शनकारियों ने हाइवे को बंद कर दिया और सेना में भर्ती की पुरानी प्रक्रिया को बहाल किए जाने की मांग की। रास्ते को प्रदर्शनकारियों से खाली करा लिया गया और 10 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

    Comments
    English summary
    Defence job seekers hit the street against Agnipath scheme protest on highway railway track in Bihar Rajasthan
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X