• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

DA Hike: केंद्र सरकार ने 34 से बढ़ाकर किया 38% महंगाई भत्ता, जानिए अब कितना बढ़कर आएगा वेतन

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 28 सितंबर: नवरात्रि में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को मोदी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। कैबिनेट ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में 4 फीसदी की वृद्धि करने का फैसला किया है। मोदी सरकार के इस तोहफे से करोड़ों केंद्रीय कर्मचारियों को फायदा होगा। बुधवार को मोदी कैबिनेट ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 34 प्रतिशत से 38 प्रतिशत कर दिया है। सरकार ने सीधे 4 प्रतिशत बढ़ाया है।

महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2022 से लागू

महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2022 से लागू

मोदी सरकार के इस फैसले के बाद अब करीब 50 लाख से ज्यादा केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनधारियों को इसका लाभ मिलेगा। बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2022 से लागू होगा। बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मीडिया को इसकी जानकारी दी। बता दें कि इस साल में दूसरी बार महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया है। इससे पहले जनवरी में 3 फीसदी का इजाफा हुआ था। वहीं अब 4 फीसदी के बाद कुल 7 फीसदी डीए में इजाफा किया हुआ है।

4 फीसदी डीए बढ़ने के बाद हुआ 38 प्रतिशत

4 फीसदी डीए बढ़ने के बाद हुआ 38 प्रतिशत

साफ तौर पर महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी का मतलब सरकारी कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी है। ऐसे में जानिए डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद सरकार के कर्मचारी का वेतन कितना बढ़ेगा? महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी की गणना सरकारी कर्मचारी के मूल वेतन (Basic Pay) पर की जाती है। केंद्रीय कर्मचारियों को 34% महंगाई भत्ता मिल रहा था। अब 4 फीसदी डीए बढ़ने के बाद यह 38 प्रतिशत हो गया है।

जानिए अब कितना बढ़कर आएगा वेतन

जानिए अब कितना बढ़कर आएगा वेतन

समझाइश के तौर पर केंद्र सरकार के एक जूनिय लेवर के कर्मचारी का बेसिक वेतन 20,000 रुपये प्रति माह है। इससे पहले केंद्र सरकार के कर्मचारी को 34 फीसदी की दर से 6,800 रुपये प्रति माह डीए मिल रहा था। अब इसे बढ़ाकर 38% करने के बाद उसी सरकारी कर्मचारी को 7,600 रुपये प्रति माह का डीए मिलेगा। इस प्रकार डीए में वृद्धि के कारण उनके वेतन में 800 रुपये प्रति माह की वृद्धि हुई है।

Good News: नवरात्रि में केंद्रीय कर्मचारियों की दीवाली, जल्द बैंक खाते में आएंगे DA बढ़ोतरी के पैसेGood News: नवरात्रि में केंद्रीय कर्मचारियों की दीवाली, जल्द बैंक खाते में आएंगे DA बढ़ोतरी के पैसे

Comments
English summary
DA Hike: Central government increased dearness allowance from 34 to 38%, know how much salary will increase now
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X