• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Cyclone Amphan: सुपर साइक्लोन 'अम्फान' के लैंडफाल की प्रक्रिया शुरू: IMD

|

नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान 'अम्फान' ओडिशा तट के करीब पहुंच गया है, भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक सुपर साइक्लोन अम्फान का लैंडफाल की प्रक्रिया दोपहर 2.30 बजे शुरू हो गई है और अगले 4 घंटे तक जारी रहेगी, आपको बता दें कि लगतार चल रही तेज हवाओं की वजह से ओडिशा के कई इलाकों पेड़ जड़ों से उखड़ गए। दरअसल, इस समय हवा की स्पीड 100 किमी प्रति घंटा से भी ज्यादा है।

जारी है 'अम्फान' के लैंडफाल की प्रक्रिया

जारी है 'अम्फान' के लैंडफाल की प्रक्रिया

बता दें कि IMD ने पहले ही कहा था कि कई स्थानों पर रेल एवं सड़क मार्ग बाधित हो सकते हैं, बिजली एवं संचार के खंबे उखड़ सकते हैं और सभी प्रकार के कच्चे घरों को अत्यंत नुकसान होगा। मौसम विभाग ने तैयार फसलों एवं बाग-बगीचों को भारी नुकसान होने की आशंका जताई है। मंगलवार को आईएमडी के महानिदेशक एम. मोहपात्रा ने चेतावनी दी थी कि महातूफान से इमारतों को काफी नकुसान पहुंच सकता है।

यह पढ़ें: जानिए क्या होता है लैंडफॉल?

हावड़ा-नयी दिल्ली एसी स्पेशल एक्सप्रेस रद्द

तो वहीं सुरक्षा के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने हावड़ा-नयी दिल्ली एसी स्पेशल एक्सप्रेस को रद्द कर दिया है, पूर्व रेलवे ने कहा है कि इस चक्रवात के कारण भारी बारिश होने और तूफान आने की आशंका है इसलिए 02301 हावड़ा-नयी दिल्ली एसी स्पेशल एक्सप्रेस और 21 मई को चलने वाली नयी दिल्ली-हावड़ा एसी स्पेशल एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया है।

जानिए क्या है लैंडफॉल ?

जानिए क्या है लैंडफॉल ?

भूस्खलन एक भूवैज्ञानिक घटना है, धरातली हलचलों जैसे पत्थर खिसकना या गिरना, पथरीली मिटटी का बहाव, इत्यादि इसके अंतर्गत आते है, भू-स्खलन कई प्रकार के हो सकते हैं और इसमें चट्टान के छोटे-छोटे पत्थरों के गिरने से लेकर बहुत अधिक मात्रा में चट्टान के टुकड़े और मिटटी का बहाव शामिल हो सकता है और इसका विस्तार कई किलोमीटर की दूरी तक हो सकता है, चक्रवात, भारी बारिश, बाढ़ या भूकंप के आने से भूस्खलन होता है।

यह पढ़ें: हावड़ा-दिल्ली एसी स्पेशल एक्सप्रेस रद्द, 8 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The landfall process commenced since 2:30 PM, will continue for about 4 hours. The forward sector of the wall cloud region is entering into land in West Bengal: Director, IMD Bhubaneswar
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X