• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Cyclone Amphan: ओडिशा सरकार ने की श्रमिक ट्रेनें रोकने की मांग, नौसेना अलर्ट

|

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग ने आगाह किया है कि अगले 24 घंटों में देश के कई राज्यों में चक्रवाती तूफान आ सकता है। इसके चलते पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है, इस तूफान का नाम अम्फान (Amphan) है , यह नाम थाईलैंड ने दिया है। चक्रवाती तूफान के खतरे को देखते हुए प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार से मांग की है कि राज्य के तटीय इलाकों से होकर गुजरने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को 3-4 दिन के लिए रोक दिया जाए।

    Cyclone Amphan: Odisha में चक्रवाती तूफान का खतरा, राज्य सरकार ने की ये मांग | वनइंडिया हिंदी
    ओडिशा सरकार ने की श्रमिक ट्रेनें रोकने की मांग

    ओडिशा सरकार ने की श्रमिक ट्रेनें रोकने की मांग

    यही नहीं ओडिशा सरकार ने 12 तटीय जिलों में अलर्ट जारी किया है और साथ ही मछुआरों को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण और समुद्र के दक्षिण में ना जाने की सलाह दी है और जो मछुआरे समुंद्र के इन इलाकों में गए हैं, उन्हें भी तत्काल वापस बुलाने की बात कही गई है।

    यह पढ़ें: Lockdown: बॉबी देओल को सता रही है 84 बरस के बूढ़े पिता धर्मेंद्र की चिंता, जानिए क्या कहा?

    नौसेना कमान (ईएनसी) भी अलर्ट है

    बता दें कि मौसम विभाग का अनुमान है कि चक्रवात के दौरान हवाओं की रफ्तार 115 किलोमीटर/घंटा तक हो सकती है, इस बीच, पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) भी अलर्ट है, विशाखापट्टनम में भारतीय नौसेना के अलर्ट हैं, नौसेना के जहाजों में अतिरिक्त गोताखोर, डॉक्टर और राहत सामग्री तैयार है। ओडिशा और पश्चिम बंगाल में बचाव और राहत प्रयासों को बढ़ाने के लिए जेमिनी बोट्स और मेडिकल टीमों के साथ बचाव दल भी तैयार हैं।

    अभी ये है तूफान की स्थिति

    फिलहाल ये तूफान बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्व में है और ये उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है और हवा की रफ्तार इस वक्त 6 किलोमीटर प्रतिघंटा है, ये अभी ओडिशा के पारादीप से 1100 किलोमीटर दक्षिण में है, जबकि पश्चिम बंगाल के दीघा से इसकी दूरी 1160 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम की तरफ है, ओडिशा तट से ये तूफान किसी भी वक्त तट से टकरा सकता है, अंडमान निकोबार के इलाके में तो बारिश शुरू भी हो गई है,

    इन जगहों पर होगा 'चक्रवाती तूफान' का असर

    इन जगहों पर होगा 'चक्रवाती तूफान' का असर

    भारतीय मौसम विभाग ने ओडिशा, केरल , आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में अलर्ट जारी किया है और साथ ही कहा है कि इसका असर देश के कई इलाकों में पड़ने वाला है, उसने दिल्ली, एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार, मणिपुर, त्रिपुरा, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, केरल, कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी ओड़िशा, अंडमान निकोबार, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, राजस्थान, तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक तमिलनाडु में भारी बारिश होने की आशंका व्यक्त की है।

    महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कही थी ये बात

    इससे पहले मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा था कि निम्न दबाव की वजह से 18 मई को ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में बारिश की संभावना है। 19 और 20 मई को पश्चिम बंगाल में भी बारिश की उम्मीद है, कुछ स्थानों पर तो भारी बारिश हो सकती है। बंगाल की खाड़ी में मौसमी स्थितियां और वायुमंडलीय स्थितियां अनुकूल दिख रही हैं, इसलिए संभावना है कि अगले 24 घंटों में यह सिस्टम प्रभावी होते हुए डिप्रेशन का रूप ले लेगा और रविवार शाम तक दक्षिण-मध्य और उससे सटे पश्चिमी बंगाल की खाड़ी पर एक 'चक्रवाती तूफान' उभर जाएगा।

    यह पढ़ें: Coronavirus: शहरी इलाकों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की नई गाइडलाइन

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Odisha govt asked Centre to suspend Shramik Special trains trains from May18 for 3 days in the coastal areas due to cyclonic Storm AMPHAN and Heavy rain Alert in 12 states.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X