• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

27 साल के शख्स ने भारत को कोरोना से लड़ने के लिए दिए 83 अरब रुपये, जानें कौन हैं विटालिक ब्यूटिरिन?

|

नई दिल्ली, 13 मई: पूरा देश कोरोना महामारी की दूसरी लहर से बुरी तरह प्रभावित है, जिस वजह से स्वास्थ्य व्यवस्था का हाल खराब हो रखा है। इसके साथ ही लॉकडाउन ने केंद्र और राज्यों की आर्थिक स्थिति बिगाड़ कर रखी है। हालांकि इस बीच देश-विदेश की बड़ी हस्तियां भारत की मदद को आगे आईं और दिल खोकर दान दिया। जिसमें अब 27 वर्षीय बिजनेसमैन का नाम भी जुड़ गया है। जिसके दान की राशि जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

रिलीफ फंड में डाले 1.14 बिलियन डॉलर

रिलीफ फंड में डाले 1.14 बिलियन डॉलर

दरअसल क्रिप्टो करेंसी एथेरियम के फाउंडर विटालिक ब्यूटिरिन ने भारत की मदद के लिए 500 एथेरम क्वाइन और 50 ट्रिलियम SHIB मीम क्वाइन दान किया है। जिसकी कीमत करीब 1.14 बिलियन डॉलर है। भारत के हिसाब से देखें तो ये राशि 83.77 अरब (83,77,44,96,000 रुपये) रुपये है। भारत के ही संदीप नेलवाल ने कोरोना के कहर को देखते हुए इंडिया कोविड क्रिप्टो रिलीफ फंड बनाया था। जिसमें ये दान आया है।

दान के बाद गिरे दाम

दान के बाद गिरे दाम

संदीप ने अपने ट्विटर पर लिखा कि शुक्रिया विटालिक ब्यूटिरिन। हमने एथेरियम और विटालिक ब्यूटिरिन से समुदाय का महत्व सीखा है। हम ऐसा कुछ भी नहीं करेंगे, जिससे किसी समुदाय विशेषकर रिटेल समुदाय को नुकसान पहुंचे। हम जिम्मेदारी से काम कर रहे हैं, SHIB होल्डर्स को टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। आपको ये बात भी जाननी जरूरी है कि विटालिक के इस दान के बाद SHIB की कीमतों में भारी गिरवाट आई थी, जो सिर्फ 24 घंटे में ही 35 फीसदी तक लुढ़क गया।

Bitcoin से Elon Musk का मोहभंग! मस्क के एक ट्वीट के बाद धड़ा हुआ डिजिटल टोकनBitcoin से Elon Musk का मोहभंग! मस्क के एक ट्वीट के बाद धड़ा हुआ डिजिटल टोकन

भारत में क्रिप्टो करेंसी बैन

भारत में क्रिप्टो करेंसी बैन

भारत में क्रिप्टो करेंसी, जैसे बिटकॉइन, एथेरियम आदि बैन है। हालांकि अभी इस पर सरकार ने कड़े प्रतिबंध तो नहीं लगाए लेकिन जल्द ही इस पर कानून आ सकता है। फिर भी बड़ी संख्या में भारतीय क्रिप्टो करेंसी में निवेश करते हैं। आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि क्रिप्टो करेंसी का कोई मालिक नहीं होता है। इसे आप सिर्फ अपने डिजिटल वॉलेट में रख सकते हैं। हालांकि बिटकॉइन ने पिछले कुछ महीनों ने अपने निवेशकों को बड़ा रिटर्न दिया है।

English summary
cryptocurrency Ethereum founder Vitalik Buterin donates 1.14 billion dollars to India
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X