• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

क्या डेल्टा पल्स वेरिएंट वैक्सीन के असर को करता है कम, कब आएगी तीसरी लहर? डॉ. वीके पॉल ने बताया

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 29 जून: नीति आयोग के सदस्य और कोविड-19 टास्क फोर्स के प्रमुख वीके पॉल ने सोमवार (28 जून) को ऐसा कोई वैज्ञानिक डेटा नहीं है, जो ये दिखाता हो कि डेल्टा प्लस वेरिएंट वैक्सीन के असर को कम करता है। डेल्टा प्लस वेरिएंट को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच डॉक्टर वीके पॉल ने जोर देकर कहा कि अब तब ये साबित करने के लिए कि कोई वैज्ञानिक डेटा नहीं है कि डेल्टा पल्स वेरिएंट ज्यादा खतरनाख है या वैक्सीम की प्रभावकारिता को कम करता है। कोरोना की तीसरी लहर को लेकर डॉ. वीके पॉल ने कहा कि किसी भी कोरोना की लहर कब आएगी, इसको लेकर तारीख देना अनुचित होगा क्योंकि वायरस का व्यवहार अप्रत्याशित है।

    Coronavirus Delta Plus Variant: 12 राज्यों में डेल्टा+ वेरिएंट के 51 केस आए | वनइंडिया हिंदी
    vk paul

    डॉ. वीके पॉल ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर आना, कई कारकों पर निर्भर करता है। जिसमें कोविड-उपयुक्त व्यवहार, कोरोना की टेस्टिंग और रोकथाम स्ट्रैटेजी और वैक्सीनेशन दर शामिल है। उन्होंने कहा कि एक अनुशासित और प्रभावी महामारी प्रतिक्रिया देश को किसी भी प्रकोप और लहर से दूर होने में मदद कर सकती है। डॉ. वीके पॉल ने ये बातें न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए इंटरव्यू में कहा है।

    डॉ. वीके पॉल ने कहा, वायरस का अप्रत्याशित व्यवहार महामारी की गतिशीलता को भी बदलने में सक्षम है। और मुझे लगता है कि किसी भी लहर का होना या न होना, हमारे अपने हाथ में है। मेरे विचार से किसी भी लहर के लिए कोई तारीख तय करना उचित नहीं है। अगर हम कोरोना नियमों का पालन करते हैं और अनुशासित और प्रभावी तरीके से इस वायरस से निपटते हैं तो हम किसी भी बड़े प्रकोप से दूर होने की स्थिति में होंगे।

    डेल्टा पल्स वेरिएंट को लेकर डॉ. वीके पॉल ने कहा कि इस वेरिएंट को लेकर फिलहाल वैज्ञानिक डेटा का अभाव है। इसको लेकर वैज्ञानिक ज्ञान अभी शुरुआती चरणों के ही हैं। ऐसे में इस वेरिएंट को लेकर किसी भी तरह का कयास लगाना भी ठीक नहीं है। चूंकि यह एक नया वेरिएंट है और वैज्ञानिक ज्ञान अभी भी प्रारंभिक चरण में है। इसलिए हम ऐसा नहीं कर सकते हैं कि इसका वैक्सीन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

    ये भी पढ़ें- DRDO की बनी स्वदेशी कोरोना दवा 2DG अब बाजार में मिलेगी, डॉ रेड्डीज लैबोरेट्रीज ने बताई कीमतये भी पढ़ें- DRDO की बनी स्वदेशी कोरोना दवा 2DG अब बाजार में मिलेगी, डॉ रेड्डीज लैबोरेट्रीज ने बताई कीमत

    डॉ. वीके पॉल ने कहा, डेल्टा पल्स वेरिएंट ज्यादा संक्रामक है, ये बहुत खतरनाक है या वैक्सीन पर इसका क्या असर होगा, इसको लेकर हमारे पास फिलहाल कोई वैज्ञानिक डेटा नहीं है, इसलिए हमें इस पर रिसर्च और नतीजों के लिए इंतजार करना चाहिए।

    English summary
    covid Task Force chief VK Paul on Delta plus variant adversely impacts vaccine or third wave of corona
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X