• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Covid-19 vaccine:भारत में ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के ट्रायल में नहीं दिखे साइड इफेक्ट, जानें कब होगी उपलब्ध

|

नई दिल्ली: Covid-19 vaccine Tracker In india: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने हाल में अपने संबोधन में कहा है भारत में कोरोना वायरस वैक्सीन जुलाई 2021 तक हर पांच में से एक भारतीयों को लगाया जाएगा। भारत में वैक्सीन ट्रायल की बात की जाए तो ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी वैक्सीन (Oxford vaccine) की डेवलपमेंट काफी देखने को मिल रही है। नई रिपोर्ट में ये बात सामने आई है कि भारत में पिछले सात दिनों के ट्रायल में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी वैक्सीन में (Oxford vaccine india) कोई साइड इफेक्ट्स नहीं देखे गए हैं।

vaccine

53 लोगों पर चल रहा है Oxford vaccine का ट्रायल

    Coronavirus Vaccine Update: Russian Vaccine Sputnik-V के ट्रायल पर India में रोक | वनइंडिया हिंदी

    ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन का तीसरे चरण का ट्रायल किया जा रहा है। भारत में इसके ट्रायल को लेकर आई रिपोर्ट में बताया गया है कि पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMER) में कोविड-19 वैक्सीन ट्रायल में भाग लेने वाले लगभग 53 व्यक्तियों को टीका लगने के सात दिन बाद कोई बड़ा दुष्प्रभाव या कोई साइड इफेक्ट नहीं देखे गए हैं। नाही उनमें किसी तरह के बीमारी के लक्षण दिखे हैं।

    दिसंबर में उपलब्ध हो सकती है Oxford vaccine

    ऑक्सफोर्ड वैक्सीन प्रोजेक्ट में स्वीडन की फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका भी शामिल है। विश्व के अलग-अलग देशों में इस वैक्सीन का तीसरे चरण का ट्रायल यानी ह्यूमन ट्रायल चल रहा है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक वैक्सीन की ट्रायल जल्द ही खत्म होने वाली है। उम्मीद की जा रही है कि दिसंबर से लोगों के लिए शुरुआती खुराक उपलब्ध होंगे। हालांकि दिसंबर के बाद आने वाले छह महीने में ये डोज सभी के लिए उपलब्ध होंगे।

    बता दें कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन पर काम कर रही रिसर्च टीम 2020 के आखिर महीने में ब्रिटेन की नियामक संस्था 'मेडिसिंस एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी' (एमएचआरए) के पास रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करेगी।

    कोरोना वैक्सीन के लिए भारत सहित कई देशों में ह्यूमन ट्रायल चल रहा है। हर देश जल्दी से जल्दी कोविड-19 का वैक्सीन चाहता है। हालांकि इस बात का अंदाज लगाना बहुत ही मुश्किल है कि कौन सा टीका सबसे पहले भारत में लोगों की पहुंच तक होगा। वर्तवाम वक्त में पूरी दुनिया में सात ऐसे कोविड-19 के वैक्सीन हैं, जिनका ट्रायल फाइनल स्टेज में है।

    ये भी पढ़ें- दिल्ली में सर्दियों के महीनों में हर दिन आ सकते हैं 15 हजार कोरोना के नए मामले, ये हैं तीन वजहें

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Covid-19 vaccine tracker: Oxford vaccine trial no side effects reported in India.About 53 persons participating in the Covid-19 vaccine trials at the Post Graduate Institute of Medical Education and Research (PGIMER) have not reported any major side effects seven days after being vaccinated.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X