• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Covid-19: स्पुतनिक-वी और कोविशील्ड वैक्सीन के मिश्रण को मिल सकती है मंजूरी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 3 अगस्त। कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ दुनिया की जंग जारी है। इस लड़ाई में लाखों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, भारत में भी कई लोगों की महामारी के चलते मौत हो चुकी है। कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए टीकाकरण अभियान को तेज कर दिया गया है। इस बीच वैक्सीनेशन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक भारत, रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-वी और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के कोविशील्ड के मिश्रण को मंजूरी देने पर विचार कर रहा है।

Covid-19 Mixture of Sputnik-V and Covishield vaccine may get approval
    Coronavirus India Update: Vaccination में रिकॉर्ड, जानें Health Ministry से Update | वनइंडिया हिंदी

    आपको बता दें कि देश में टीकाकरण के लिए स्पुतनिक-वी कोविड वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है, इसके अलावा भारत बायोटिक की कोवैक्सीन और कोविशील्ड की खुराक भी लोगों को दी जा रही है। देश में अभी लोगों को एक ही वैक्सीन की दोनों खुराक दी जा रही है। एक ही व्यक्ति को अलग-अलग वैक्सीन का टीका लगाने को लेकर वैज्ञानिक अभी शोध कर रहे हैं। इस बीच स्पुतनिक-वी और कोविशील्ड की खुराक को मिलाने को लेकर जल्द मंजूरी दी जा सकती है।

    यह भी पढ़ें: कोरोना: CM पुष्कर सिंह धामी रखा अगले 4 महीने में उत्तराखंड के सभी लोगों को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य

    भारत सरकार द्वारा अनुमति मिलने के बाद लोग अपनी पहली और दूसरी खुराक चुनने के लिए स्वतंत्र होंगे। एक रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) का कोविड -19 कार्यकारी समूह टीकों को मिलाने की अनुमति देने पर विचार कर रहा है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि टीकों के मिलान को लेकर अंतिम फैसला इस आधार पर लिया जएगा कि वैक्सीन का मिश्रण ना सिर्फ सुरक्षित है, बल्कि इसे लेने वाले इंसान में यह एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया भी पैदा करता है। अगर परिणाम सकारात्मक रहे तो इससे देश में वैक्सीन की कमी जैसी समस्या से भी निपटा जा सकता है।

    English summary
    Covid-19 Mixture of Sputnik-V and Covishield vaccine may get approval
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X