• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Covid-19: अप्रैल तक Covishield वैक्सीन की 4.5 करोड़ अतिरिक्त डोज खरीदेगी केंद्र सरकार

|

नई दिल्ली। coronavirus vaccine: कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लॉकडाउन के बाद भारत ने अपनी अगली लड़ाई का ऐलान कर दिया है। कोविशील्ड (Covishield Vaccine) और कोवैक्सीन वौक्सीन (Covaxin Vaccine) को इमरजेंसी अप्रूवल मिलने के बाद अब देशभर में 16 जनवरी, 2021 से टीकाकरण अभियान की शुरुआत होने वाली है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने इसे दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान (Vaccination campaign) बताया है। शनिवार से शुरू हो रहे इस अभियान के लिए देश के 13 जगहों पर वैक्सीन ( Covid-19 Vaccine) की पहली खेप की डिलीवरी भी की जा रही है। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन की 4.5 करोड़ अतिरिक्त डोज खरीदने का फैसला किया है।

    Covishield के बाद अब Bharat Biotech की Covaxin की पहली खेप पहुंची Delhi | Covid-19 | वनइंडिया हिंदी

    Covid-19 Central government to buy more than 4 crore additional doses of Covishield vaccine by April 2021

    बता दें कि कोरोना वायरस को भारत से जड़ से खत्म करने के लिए देश में बड़े स्तर पर टीकाकरण अभियान का आयोजन किया जा रहा है। देश की बड़ी आबादी को अगले एक साल के भीतर वैक्सीन की डोज देने का लक्ष्य रखा गया है। पहले चरण के टीकाकरण के लिए केंद्र सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) को 1.1 करोड़ खुराकों का ऑर्डर दिया है। इसके अलावा सरकार ने कंपनी से अप्रैल तक 200 रुपए प्रति शॉट प्लस लागू करों के साथ COVID-19 वैक्सीन कोविशील्ड की 4.5 करोड़ खुराकें खरीदने के लिए ऑर्डर दिया है।

    कृषि बिल और कोरोना वैक्‍सीन को लेकर अखि‍लेश का BJP पर हमला, कही ये बातें

    सोमवार को दिए गए ऑर्डर के अनुसार टीके की प्रत्येक खुराक का मूल्य 200 रुपये होगा और उस पर 10 रुपए जीएसटी के साथ कुल लागत 210 रुपये आएगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सीरम इंस्टीट्यूट को यह ऑर्डर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम एचएलएल लाइफकेयर लिमिटेड द्वारा वैक्सीन को लेकर ऑर्डर दिया गया है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में सरकारी और नियामक मामलों के अतिरिक्त निदेशक प्रकाश कुमार सिंह और उपाध्यक्ष आर एस मनकू के पत्र में इस ऑर्डर की पुष्टि की गई है। पत्र में कहा गया कि सीरम इंस्टीट्यूट से अप्रैल 2021 तक कोविशील्ड वैक्सीन की 4.5 करोड़ और खुराकें खरीदने की प्रतिबद्धता व्यक्त की गयी है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Covid-19 Central government to buy more than 4 crore additional doses of Covishield vaccine by April 2021
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X