• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना वैक्सीन पर 'गुड न्यूज', BioNTech-Pfizer की दिसंबर तक आ जाएगी वैक्सीन

|

Coronavirus vaccine update: कोरोना वायरस महामारी का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। दुनियाभर में कोरोना के 5 करोड़ 60 लाख केस हो गए हैं। वहीं 13 लाख 46 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में सबकी नजरें वैक्सीन पर टिकी हुई है, हर कोई चाहता है कि जल्द से जल्द वैक्सीन आए। ऐसे में BioNTech-Pfizer की वैक्सीन इसी साल दिसंबर में आने की उम्मीद है। बायोटेक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी युगुर साहिन (BioNTech Chief Executive Ugur Sahin) ने कहा है कि अगर सबकुछ सही ये चला है और अच्छा रहा तो वैक्सीन इस साल के क्रिसमस से पहले या उसी के आस-पास लोगों के लिए उपलब्ध हो जाएगी।

Coronavirus vaccine
    Coronavirus Vaccine Update: Pfizer का दावा,संभावित Vaccine ने दिखाया 95 फीसद प्रभाव | वनइंडिया हिंदी

    न्यूज एजेंसी रॉयटर टीवी के मुताबिक युगुर साहिन ने बताया कि, अगर सबकुछ ठीक हो जाता है तो मैं कल्पना कर सकता हूं कि हम दिसंबर की दूसरी छमाही में (यूएस एफडीए से) अनुमोदन प्राप्त कर सकते हैं और क्रिसमस से पहले वैक्सीन की डिलीवरी शुरू कर पाएंगे। लेकिन ऐसा वास्तव में तभी हो पाएगा जब सभी चीजें हमारे पक्ष में और पॉजिटिव रही।

    हमारे ह्यूमन ट्रायल में अभीतक कोई दुष्प्रभाव नहीं: बायोटेक

    बायोटेक की ओर से ये दावा Pfizer के उस बयान के बाद किया गया, जिसमें उन्होंने कहा था कि कोरोना वायरस वैक्सीन के जिनपर ट्रायल चल रहे हैं, उनलोगों ने परीक्षण में 95 प्रतिशत प्रभावकारी रिजल्ट दिखाई दिए हैं।

    उन्होंने कहा है कि हमारे ह्यूमन ट्रायल में अभी तक कोई बड़े दुष्प्रभाव और साइड इफेक्ट नहीं दिखे हैं। यह हमारे लिए एक अच्छा संकेत है कि वैक्सीन को दुनिया भर में व्यापक रूप से नियोजित किया जा सकता है।

    भारत में कोरोना के 89 लाख 58 हजार से ज्यादा केस

    भारत में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 45,576 नए मामले आने के बाद कुल मामलों की संख्या 89,58,484 हुई। वहीं गुरुवार (19 नवंबर) को 585 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,31,578 हुई। देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 4,43,303 है। वहीं 83,83,603 लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं।

    ये भी पढ़ें- दिल्ली में कोरोना से टूटा रिकॉर्ड, एक दिन में 131 लोगों की मौत, 7,486 सामने आए नए केस

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Coronavirus vaccine update December delivery likely for Pfizer-BioNTech vaccine
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X