• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Coronavirus: सेना 1500 लोगों के लिए खोलेगी क्‍वारटाइन सेंटर्स, जारी हुए निर्देश

|

नई दिल्‍ली। इंडियन आर्मी ने जानलेवा कोरोना वायरस से निपटने की तैयारी कर ली है। सेना की तरफ से देश के अलग-अलग हिस्‍सों में 1500 लोगों के लिए क्‍वारटाइन सेंटर्स खोलने की तैयारी की जा रही है। देश में लगातार कोरोना वायरस के केस सामने आ रहे हैं और इसके चलते ही सेना ने क्‍वारटाइन सेंटर्स खोलने का फैसला किया है। सेना की तरफ से कोविड 19 से निबटने के लिए राजस्‍थान के जैसलमेर और सूरतगढ़ के अलावा तेलंगाना के सिकंदराबाद, तमिलनाडु के चेन्‍नई और पश्चिम बंगाल के कोलकाता में सेंटर्स खोले जाएंगे। सेना के सूत्रों की ओर से इस बात की जानकारी दी गई है।

army-coronvirys

यह भी पढ़ें-Coronavirus से निपटने के लिए सेना ने मिलिट्री स्‍टेशनों के लिए जारी किए निर्देश

ऑफिसर्स और जवानों को दिए गए निर्देश

सूत्रों की ओर से बताया गया है कि सभी ऑफिसर्स और जवानों से कहा गया है कि वह कैंट और मिलिट्री स्‍ट्रेशनों के अंदर मौजूद शॉपिंग कॉम्‍प्‍लेक्‍स का प्रयोग करने की सलाह दी गई है। उन्‍हें भीड़भाड़ वाले इलाकों जैसे शॉपिंग मॉल्‍स और मूवी हॉल्‍स में न जाने की सलाह भी दी गई है। सेना ने इसके साथ ही अपने सभी ऑफिसर्स और जवानों को गैर-जरूरी यात्रा से परहेज करने के लिए भी कहा गया है। सेना ने शुक्रवार को सभी मिलिट्री स्‍टेशनों को एडवाइजरी भी जारी कर दी गई है। सेना ने आधिकारिक तौर पर सूचना दी है कि सरकार की तरफ से जारी अलग-अलग प्रकार की एडवाइजरीज के बाद इंडियन आर्मी हेडक्‍वार्टर ने विस्‍तार से निर्देश जारी किए हैं। इन निर्देशों में कोविड-19 वायरस का सामना करने के लिए आपात प्रतिक्रिया के साथ ही जरूरी तैयारियां भी शामिल हैं।

एयरफोर्स ने भी जारी किया सर्कुलर

सेना ने स्‍थानीय मिलिट्री अथॉरिटीज को भी निर्देश दिए हैं कि जब तक हालात बेहतर नहीं होते हैं तब तक गैर-जरूरी मास गैदरिंग से बचें या फिर उसे स्‍थगित कर दें। नियमित तौर पर मिलिट्री स्‍टेशनों पर स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी जानकारियों और काउंसलिंग को बढ़ावा देने का निर्देश भी दिया गया है। मिलिट्री हॉस्पिटल्‍स को आइसोलेशन वॉर्ड तैयार करने और अलग से आउट-पेशेंट डिपार्टमेंट्स बनाने के आदेश भी दिए गए हैं। इन आउट पेशेंट डिपार्टमेंट्स में स्‍क्रीनिंग की सुविधा होगी ताकि वायरस को फैलने से रोका जा सके। ये सभी हॉस्पिटल्‍स स्‍थानीय सिविल मेडिकल अथॉरिटीज और इंडियन मेडिकल काउंसिल रिसर्च लैबोरेट्रीज के साथ मिलकर काम करेंगे। सेना के अलावा इंडियन एयरफोर्स (आईएएफ) ने भी सभी हेडक्‍वार्टर्स को निर्देश जारी कर दिए हैं। बुधवार को जारी इन निर्देशों में हर तरह की सोशल, ऑफिशियल और वेलफेयर गैदरिंग्‍स को स्‍थगित करने का आदेश दिया गया है। नेवी ने भी अपनी एक्‍सरसाइज मिलान-2000 को कोरोना वायरस के चलते कैंसिल कर दिया है। यह एक्‍सरसाइज विशाखापट्टनम में 18 मार्च से 28 मार्च तक होने वाली थी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Coronavirus: Indian Army to establish quarantine facilities for 1500 people.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X