• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

COVID-19 वैक्सीन के विकास को लेकर पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कोरोना टास्क फोर्स की बैठक

|

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 46 हजार से ज्यादा हो चुके हैं वहीं, कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 1500 से अधिक हो चुकी है। कोरोना से निपटने के लिए केंद्र सरकार लगातार नई रणनीति तैयार कर रही है, इसी क्रम में मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस वैक्सीन विकास पर टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता की। इस मीटिंग में महामारी को लेकर वैक्सीन विकास, ड्रग्स की खोज, टेस्टिंग और डायग्नोसिस में भारत के प्रयासों की वर्तमान स्थिति की विस्तृत समीक्षा की गई। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की तरफ से एक ट्वीट में इस बात की जानकारी दी गई है।

    Coronavirus: Israel ने किया Vaccine बनाने का दावा, PM Modi ने भी वैक्सीन पर की बैठक | वनइंडिया हिंदी

    Corona task force meeting chaired by PM Modi regarding development of COVID-19 vaccine

    पीएमओ ने बताया कि भारतीय वैक्सीन कंपनियां COVID-19 महामारी के इलाज के लिए वैक्सीन विकास अनुसंधान में इनोवेटर्स के रूप में सामने आई हैं। इस क्षेत्र में भारतीय शिक्षाविदों और स्टार्ट-अप्स ने भी अग्रणी भूमिका निभाई है। 30 से अधिक भारतीय वैक्सीन अभी विकास के विभिन्न चरणों में हैं, जिनमें से कुछ का परीक्षण चल रहा है। गौरतलब है कि भारतीय कंपनियां दुनिया भर में अपनी गुणवत्ता, मैन्युफैक्चरिंग की क्षमता के लिए जानी जाती हैं। इस समय जब दुनिया कोरोना वायरस की चपेट में है ऐसे में एक बार फिर भारतीय कंपनियां वैक्सीन के विकास के शुरुआती चरण में अपने नए विचार लेकर सामने आई हैं।

    इतना ही नहीं, भारत के अकादमिक जगत ने भी इसमें योगदान दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक 30 तरह की ऐसी वैक्सीन हैं जिन पर अलग-अलग चरणों में काम चल रहा है और ट्रायल चल रहा है। भारत के अलावा दुनियाभर के वैज्ञानिक कोरोना वायरस का टीका बनाने की खोज में लगे हुए हैं लेकिन अभी किसी भी देश के हाथ सफलता नहीं लगी है। उधर, दुनियाभर में अब तक कोरोना से 36 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं तो वहीं अब तक 2.52 लाख से अधिक लोगों की मौत हो गई है। भारत में भी कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। भारत में कोरोना के मामले बढ़कर 46,711 हो गए हैं। अब तक 1583 लोगों की जान जा चुकी है। राहत की बात यह है कि 13160 लोग कोरोना से जंग जीतकर अपने घर जा चुके हैं।

    Bihar corona zone list: जानिए बिहार का कौन सा जिला किस जोन में?

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Corona task force meeting chaired by PM Modi regarding development of COVID-19 vaccine
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X