• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IRCTC: आम लोगों के लिए और आसानी से उपलब्ध होंगे कन्फर्म रेल टिकट, रेलवे उठाने जा रहा बड़ा कदम

|

नई दिल्ली। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि टिकट बुक करने के लिए वेंडर और एजेंट की व्यवस्था को खत्म करने की जरूरत है ताकि टिकटिंग प्रणाली को पूरी तरह पारदर्शी बनाया जा सके। शुक्रवार को लोकसभा में एक सवाल के जवाब में रेलमंत्री ने ये कहा है। उन्होंने बताया है कि हाल ही में तत्काल टिकट बुक करने में फर्जीवाड़े को खत्म करने के लिए रेलवे ने कई कदम भी उठाए हैं।

यात्रियों की मिलेगी सुविधा

यात्रियों की मिलेगी सुविधा

आम यात्रियों को होने वाली असुविधा को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेल जल्द ही रेल टिकट बुक करने वाले एजेंटों पर रोक लगा सकती है। पीयूष गोयल ने कहा है कि अब सबके हाथ में मोबाइल है जिससे लोग टिकट बुक कर सकते हैं। ऐसे में किसी और की जरूरत नहीं है। सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल से लोग बल्क टिकट निकालते थे और ऐसे लोगों पर कार्रवाई की गई है। लोगों के पास मोबाइल है और वे खुद टिकट निकाल सकते हैं। किसी को मदद चाहिए तो वह मंत्रालय के टिकट केंद्रों पर जाकर टिकट निकलवा सकते हैं।

दलालों पर कसेगा शिकंजा

दलालों पर कसेगा शिकंजा

रेल मंत्री ने कहा कि रेलवे ने दलालों पर शिकंजा कसा है। पिछले सवा साल में लगभग 5300 लोगों को रेल टिकट की कालाबाजारी के लिए जेल भेजा गया। इसके अलावा, लगभग 884 बुकिंग एजेंट को भी ब्लैकलिस्ट किया गया। इस सिलसिले में ऐसे कई साफ्टवेयर को प्रतिबंधित किया गया, जिनके जरिए बड़े पैमाने पर टिकटों की बुकिंग होती थी। उन्होंने आम लोगों से अपील की कि वे ऐसे लोगों के चक्कर में हरगिज न पड़ें, जो शर्तिया कंफर्म रेल टिकट दिलाने का दावा करते हों

बदले हैं नियम

बदले हैं नियम

नियमों में बदलाव के बाद अब सुबह 10 बजे से 12 बजे दोपहर तक एक यूजर केवल 2 दो तत्काल टिकट ही बुक कर सकता है। 1 महीने में एक व्यक्ति कुल 6 रेलवे टिकट ही बुक कर सकता है। अगर कोई यूजर अपने IRCTC आईडी को आधार से लिंक करता है तो उनके लिए यह लिमिट 12 टिकटों की होगी।

पीयूष गोयल ने सदन में ये भी जानकारी दी है कि भारतीय रेलवे विश्व की पहली रेलवे बनेगी जिससे जीरो प्रदूषण होगा। इसके लिए सरकार ने रेलवे की खाली जमीन पर 20,000 मेगावॉट सौर ऊर्जा उत्पादन करने का लक्ष्य रखा है।

भारत का सबसे बड़ा रेल-टिकट घोटाला: 8 करोड़ के ई-टिकट ब्लॉक, IRCTC ने सिक्योरटी बढ़ाई

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Considering barring private agents from booking train tickets says Piyush Goyal
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X