• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

राज्यसभा चुनाव: उम्मीदवारों के नाम फाइनल करने के लिए कांग्रेस ने बुलाई बैठक, पार्टी को 8 सीटें जीतने की उम्मीद

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 28 मई: राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों का नाम फाइनल करने के लिए कांग्रेस ने शनिवार को बैठक बुलाई है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी लंदन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में वर्चुअली जुड़ेंगे। कई दिग्गज उच्च सदन में फिर से प्रवेश करने की होड़ में हैं।

sonia gandhi

कांग्रेस को आठ राज्यसभा सीटें जीतने की उम्मीद है, जो मुख्यत: राजस्थान और छत्तीसगढ़ से है। पार्टी के दिग्गज नेता पी चिदंबरम, गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, विवेक तन्खा, अजय माकन, राजीव शुक्ला, मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी भी इस होड़ में शामिल हैं।

सोनिया गांधी करेंगी बैठक की अध्यक्षता

चिंतन शिविर के मुताबिक, पार्टी स्थानीय नेताओं और अल्पसंख्यक चेहरों को खड़ा करने पर विचार कर रही है। बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी करेंगी और इसमें महासचिव शामिल होंगे। कांग्रेस ने राजस्थान में तीन राज्यसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है, जबकि पार्टी को एक सीट के लिए संख्या कम हो सकती है, जिसके लिए वह गैर-भाजपा विधायकों के समर्थन पर निर्भर करेगी।

छत्तीसगढ़ में दो सीटें मिलने का भरोसा

विशेष रूप से राजस्थान में एक तीन सूत्री फॉर्मूला भी अपनाया गया है जिसके तहत अल्पसंख्यक और स्थानीय चेहरों को वरीयता देते हुए राज्यसभा के नामांकन के लिए किसी भी विधायक पर विचार नहीं किया जाएगा। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को राज्यसभा में दो सीटें मिलने का भरोसा है। इसके अलावा, पार्टी महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक और मध्य प्रदेश से एक-एक सीट की उम्मीद कर रही है।

यह भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम पहुंचे 10 जनपथ, आज हो सकता है राज्यसभा उम्मीदवारों पर फैसला !यह भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम पहुंचे 10 जनपथ, आज हो सकता है राज्यसभा उम्मीदवारों पर फैसला !

Comments
English summary
Congress will finalize candidates for Rajya Sabha elections today meeting Rahul Gandhi join through video conference
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X