• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

2021 तक कांग्रेस को मिल सकता है नया पार्टी अध्यक्ष, शुरू हुई संगठनात्मक चुनाव की प्रक्रिया

|

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी को अगले साल कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी का उत्तराधिकारी मिल सकता है। मंगलवार को केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने बताया कि पार्टी में संगठनात्मक चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस संबंध में हुई सीईए की बैठक में संगठनात्मक चुनाव प्रक्रिया के प्रारंभिक कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया गया। बैठक एआईसीसी मुख्यालय में मधुसूदन मिस्त्री की अध्यक्षता में आयोजित की गई थी।

congress

डब्ल्यूएचओ ने कहा, ऐसे युवाओं को 2022 तक नहीं मिल सकती है कोरोना वैक्सीन

2021 की शुरूआत एक नव निर्वाचित कांग्रेस अध्यक्ष चुन लिया जाएगा

2021 की शुरूआत एक नव निर्वाचित कांग्रेस अध्यक्ष चुन लिया जाएगा

सूत्रों के मुताबिक अगर सब कुछ तय कार्यक्रम के अनुसार होता है, तो कांग्रेस में 2021 की शुरूआत एक नव निर्वाचित अध्यक्ष चुन लिया जाएगा। माना जा रहा है कि यह प्रक्रिया पार्टी के 23 असंतुष्ट वरिष्ठ नेताओ द्वारा एक पत्र लिखे जाने के बाद शुरू हुई है, जिन्होंमे अगस्त में कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के लिए टॉप टू बॉटम तक संगठनात्मक चुनावों की मांग कर रहे थे।

    Rahul Gandhi ने GDP ग्रोथ को लेकर फिर PM Modi पर बोला हमला, जानिए क्या कहा? | वनइंडिया हिंदी
    बैठक में प्रक्रिया को नवंबर तक बंद करने का निर्णय लिया गया है

    बैठक में प्रक्रिया को नवंबर तक बंद करने का निर्णय लिया गया है

    गौरतलब है बैठक में प्रक्रिया को नवंबर तक बंद करने का निर्णय लिया गया है। इसके बाद समिति सोनिया गांधी को सूचित करेगी कि पार्टी आंतरिक चुनावों के लिए तैयार है, जिसके बाद सीडब्ल्यूसी की बैठक को आगे बढ़ाने के लिए बुलाया जाएगा, लेकिन दिलचस्प बात यह है कि असंतुष्टों की मांग को पार्टी की सर्वोच्च संस्था कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्यों के लिए चुनाव कराने के लिए स्वीकार कर लिया गया है, लेकिन इसके लिए सीडब्ल्यूसी की अनुमति लेनी होगी।

    सीडब्ल्यूसी के 24 सदस्यों में से 11 सदस्यों का चुनाव होना चाहिए: सूत्र

    सीडब्ल्यूसी के 24 सदस्यों में से 11 सदस्यों का चुनाव होना चाहिए: सूत्र

    सूत्र बताते हैं कि कांग्रेस के संविधान के अनुसार सीडब्ल्यूसी के 24 सदस्यों में से 11 सदस्यों का चुनाव होना चाहिए, जबकि शेष 12 सदस्यों को पार्टी अध्यक्ष द्वारा नामित किया जा सकता है। यह समूह के लिए एक चुनौती पूर्ण कार्य है, क्योंकि इसमें देश भर के एआईसीसी सदस्यों की सूची को जोड़ना है और अगर सब कुछ सूची के अनुसार होता है, तो पार्टी में जनवरी 2021 तक एक नव निर्वाचित अध्यक्ष होगा।

    2021 में कौन पार्टी अध्यक्ष होगा, क्या यह गैर कांग्रेसी हो सकता है?

    2021 में कौन पार्टी अध्यक्ष होगा, क्या यह गैर कांग्रेसी हो सकता है?

    उल्लेखनीय है वर्ष 2019 लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद तत्कालीन पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने पद छोड़ दिया था, जिसके बाद सीडब्लयूसी ने सोनिया गांधी को पार्टी के अंतरिम अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने का प्रस्ताव पारित किया था। देखने वाली बात यह होगी कि 2021 में कौन पार्टी अध्यक्ष होगा, क्या यह गैर कांग्रेसी हो सकता है, क्योंकि पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि इस बार एक गैर-कांग्रेसी अध्यक्ष होना चाहिए।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    The Congress party may get the successor of Congress interim president Sonia Gandhi next year. On Tuesday, the Central Election Authority informed that the process of organizational election has started in the party. The initial schedule of the organizational election process was finalized in the CEA meeting held in this regard. The meeting was held at the AICC headquarters under the chairmanship of Madhusudan Mistry.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X