नोटबंदी के फैसले के बाद सरकार करने जा रही है आरबीआई के नियम में बदलाव

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। 500 और 1000 रुपए के नोट प्रतिबंधित करने के बाद केंद्र सरकार रिजर्व बैंक के एक्ट को बदलने की तैयारी कर रही है। माना जा रहा है कि सरकार यह बड़ा बदलाव आगामी बजट में कर सकती है।

rbi

इसी बजट मे हो सकता है ऐलान

नोटबंदी के फैसले के बाद माना जा रहा है कि सरकार आरबीआई एक्ट में बदलाव करके 500 और 1000 रुपए के नोट को 31 मार्च के तक मान्य घोषित कर सकती है। सूत्रों की मानें तो सरकार यह फैसला इसी बजट में कर सकती है।

आरबीआई के एक्ट में  1978 में भी हुआ था बदलाव

इससे पहले जब 1978 में नोटबंदी का फैसला लिया गया था तो इससे पहले भी आरबीआई के नियमों में बदलाव किया गया था। सूत्रों की मानें तो इस बार भी सरकार आरबीआई 26(2) एक्ट के तहत नियम बदल सकती है।

आरबीआई के एक्ट सेक्शन 26 (2) में बदलाव का सरकार राजपत्र निकाल सकती है, जिसके अनुसार पुराने नोट जो बंद कर दिए गए हैं उनपर प्रतिबंध लगाया जाएगा। सरकार यह फैसला उन नोटों के मद्देनजर कर सकती है जो कि 31 मार्च के बाद भी लोगों के पास रह जाएंगे।

अभी तक बैंको में जमा हुए 12 लाख करोड़

अभी तक प्रतबिंधत नोटों के रूप में बैंको ने 12 लाख करोड़ रुपए जमा कर लिए हैं, जबकि कुल नोटों की संख्या 15.5 लाख करोड़ है। सरकार उम्मीद कर रही है कि वह 13 लाख करोड़ रुपए तक बैंकों में जमा कर सकती है।

आपको बता दें कि आरबीआई अभी तक कुल 4.27 लाख करोड़ रुपए के नोट एटीएम व बैंकों के जरिए जारी कर चुका है। नोटबंदी के फैसले के बाद बैंकों और एटीएम के बाहर लोगों को भीड़ 8 नवंबर के बाद से ही लगी है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Central government to amend the RBI act after demonetisation. After the amendment old currency will not be legal tender after 31 March.
Please Wait while comments are loading...