• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

CBSE बोर्ड की परीक्षाओं में नंबर लाना हुआ आसान, बदला गया एग्जाम पैटर्न

|

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षा शुरू होने वाली है। ऐसे में टेंशन से घिरे छात्रों के लिए खुशखबरी है। दरअसल उनके लिए अच्छे नंबर लाना आसान हो गया है। ऐसे इसलिए क्योंकि परीक्षा के पैटर्न में कुछ बदलाव किए गए हैं। इन बदलावों में ऑब्जेक्टिव टाइप सवालों की संख्या बढ़ा दी गई है। हर बार 10 फीसदी सवाल ऑब्जेक्टिव होते थे लेकिन इस बार 25 फीसदी सवाल ऑब्जेक्टिव होंगे। यहीं वजह है कि विद्यार्थी अच्छे अंक हासिल कर सकेंगे। इसके साथ ही इससे विद्यार्थियों का समय भी बचेगा जिससे वे सब्जेक्टिव सवालों के लिए अधिक समय इस्तेमाल कर सकेंगे।

cbse board changed its exam pattern, easy to get marks

बता दें कि इस बार बोर्ड में पेपर लीक जैसी कोई घटना न हो इसके लिए सख्त कदम उठाए गए हैं। गौरतलब है कि परीक्षाओं में 10 बजे के बाद किसी भी छात्र को परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं दी जाएगी। केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले पहुंचना होगा। परीक्षा साढ़े 10 बजे शुरू होनी है। सभी छात्रों के एडमिट कार्ड पर प्रिंसिपल के अलावा अभिभावकों के हस्ताश्रर भी अनिवार्य कर दिए गए हैं। परीक्षा हॉल में किसी भी हालत में मोबाइल, पर्स और स्मार्टवॉच ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

बता दें कि सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही हैं। ये बोर्ड परीक्षाएं इस बार दो सप्ताह पहले शुरू हो रही हैं। इसके चलते छात्रों में थोड़ी घबराहट जरूर है। हालांकि छात्रों का खास ख्याल रखते हुए सीबीएसई ने डेटशीट 7 हफ्ते पहले ही जारी कर दी थी। डेटशीट के पैटर्न को इस साल इस तरह से डिजाइन किया गया है कि ताकि परीक्षा की तारीख किसी भी कंपिटिटिव परीक्षा से न टकराए। 12वीं के फिजिक्स के एग्जाम को रिशिड्यूल किया गया है क्योंकि उस तारीख पर जेईई मेन्स का पेपर होना है।

अगले साल फरवरी में शुरू होंगी CBSE 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
cbse board changed its exam pattern, easy to get marks
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X