• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वित्त मंत्री का ऐलान- 2024 तक 6 हजार किमी के हाईवे बनेंगे

|

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को संसद में आम बजट पेश करते हुए देश में हाईवे और इकोनॉमिक कॉरिडोर बनाने को लेकर बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि 2500 किलोमीटर का एक्सप्रेस हाईवे, 9000 किलोमीटर का इकोनॉमिक कॉरिडोर बनेगा। इसके अलावा, 2,000 किलोमीटर की तटीय सड़कों और रणनीतिक राजमार्गों का निर्माण किया जाएगा।ये काम 2024 तक पूरे होंगे।

Budget 2020: Transport gets ₹1.7 trillion, Government To Monetise 6000 Km Of Highways

नेशनल लॉजिस्टिक पॉलिसी जल्द ही जारी होगी। इन सभी योजनाओं के जरिए आम लोगों को बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर देने के काम में युवा अपना योगदान दे सकेंगे। 6000 किमी लंबे 12 हाईवेज के विकास पर जोर दिया जाएगा। वित्तमंत्री ने कहा है कि 6000 किलोमीटर के हाईवे 2024 से बनेंगे। वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा कि 1.7 लाख करोड़ रुपए ट्रांसपोर्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर पर 2020-21 में खर्च किए जाएंगे।

उन्होंने ऐलान किया कि, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे और चेन्नई-बेंगलुरु एक्सप्रेसवे जल्द से जल्द बनेंगे। वहीं दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेवे 2023 तक बन कर तैयार हो जाएगा। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के निर्माण के बाद लोग 12 घंटे में दिल्ली-मुंबई की दूरी तय कर सकेंगे। इस रूट से यात्रा की दूरी 280 किलोमीटर कम हो जाएगी। एक बार इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई 1,320 किलोमीटर होगी। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे भारत के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे में से एक है।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे 1,03,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा। यह गुरुग्राम में सोहना से शुरू हो रहा है। बता दें कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के अलावा ट्रांस राजस्थान और ट्रांस हरियाणा की परियोजनाओं को अगले तीन साल में पूरा किया जाएगा। हरियाणा में इसका 80 किलोमीटर लंबा हिस्सा पड़ता है। यह हाई-स्पीड कॉरिडोर कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे से होकर गुजरेगा। यह दिल्ली में डीएनडी से शुरू होगा। इसके बनने के बाद गुड़गांव से मुंबई तक की दूरी काफी कम हो जाएगी।

Budget 2020: आधार कार्ड से तुरंत मिलेगा PAN नंबर, की गई ये व्यवस्था

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Budget 2020: Transport gets ₹1.7 trillion, Government To Monetise 6000 Km Of Highways
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X