• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Budget-2020: वित्त मंत्री रेल मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण का Sensex पर क्या हुआ शुरुआती असर

|

नई दिल्ली। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण देश का आम बजट पेश कर रही हैं। आम बजट की घोषणा के साथ ही शेयर बाजार में बढ़त देखने को मिली है। जैसे ही आज वित्तमंत्री ने अपना बजट भाषण शुरू किया उसके बाद घरेलू शेयर में बढ़त देखने को मिली। शुक्रवार को बीएसई का पूंजीकरण एक लाख करोड़ रुपए से बढ़कर 156.50 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच गया। बजट भाषण के पहले पांच मिनट के भीतर सेंसेक्स में 149 अंको की बढ़त देखने को मिली और यह 40872.50 अंक तक पहुंच गया। बजट भाषण से पहले पहले सेंसेक्स 40 अंको की बढ़ोतरी के साथ खुला था। वहीं निफ्टी कीबात करें तो यह 37.90 अंक बढ़कर 12000 अंक तक पहुंच गया।

sensex

अपने शुरुआती भाषण में निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह बजट लोगों की आय और कमाई को बढ़ाने पर का काम करेगा। उन्होंने कहा कि भारत का बुनियादी ढांचा मजबूत है, जोकि देश की माइक्रो इकॉनमी को स्थिर रखने में मदद करेगा। वित्तमंत्री ने बताया कि 60 लाख नए करदाताओं को जोड़ा गया है। जीएसटी में भी सकारात्मक नतीजे देखने को मिले हैं, ट्रांसपोर्ट और लॉजिस्टिक सेक्टर बेहतर काम कर रहे हैं। उपभोक्ताओं को जीएसटी की वजह से एक लाख करोड़ रुपए का अतिरिक्त लाभ मिला है। जीएसटी की वजह से औसत रूप में हर घर के लोग तकरीबन 4 फीसदी की बचत करने में सफल हुए हैं।

आज बजट पेश होने से पहले शेयर बाजार कुछ खास बढ़त के साथ नहीं खुला। जिस तरह से कोरोना वायरस का खतरा सामने आया है उसके बीच अमेरिका के शेयर बाजार में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। इसका असर भारत के शेयर बाजार पर भी महसूस किया गया। लेकिन जैसे ही वित्तमंत्री का बजट भाषण शुरू हुआ शेयर बाजार में उछाल देखने को मिली। जब वित्तमंत्री बजट पेश करने के लिए संसद पहुंची तो शेयर सेंसेक्स 115 अंक बढ़कर 40836 अंकों तक पहुंच गया था, जबकि निफ्टी 37 अंक पहुंचकर 11997 अंक तक पहुंच गया था।

इसे भी पढ़ें- Budget 2020: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कब तक हो जाएगी किसानों की आय दोगुनी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Budget 2020: Here is how Sensex responds after Nirmala Sitharaman Union Budget 2020.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X