'लव' को लेकर लद्दाख में सामुदायिक तनाव, मुस्‍लिमों को इलाका छोड़ने का फरमान

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लद्दाख। जम्‍मू-कश्‍मीर का लद्दाख क्षेत्र 'मोहब्‍बत' को लेकर तनाव में है। जी हां इन दिनों वहां एक प्रेम विवाह को लेकर सांप्रदायिक तनाव बना हुआ है। दरअसल हुआ यह है कि मुस्‍लिम युवक सईद मुर्तजा आगा ने बुद्धिस्‍ट युवती से विवाह कर लिया। विवाह के बाद लड़की ने अपना धर्म परिवर्तन कर लिया। इस बात को लेकर पूरे क्षेत्र में तनाव है और अब इस मामले में मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को दखल देने की अपील की गई है।

'लव' को लेकर लद्दाख में सामुदायिक तनाव, मुस्‍लिमों को इलाका छोड़ने का फरमान

जानकारी के मुताबिक लदाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन का कहना है कि बुद्धिस्ट लड़की को द्रास के रहने वाले एक मुस्लिम युवा ने बहला फुसला कर शादी के लिए मजबूर किया। वहीं लड़के और उसके परिवारवालों का कहना है कि दोनों ने शादी अपनी स‍हमति से की है। उल्‍लेखनीय है कि बुद्धिस्‍ट लड़की जम्‍मू के एक सरकारी मेडिकल कॉलेज से डॉक्‍टर की पढ़ाई कर रही है। उसने धर्म परिवर्तन कर लिया है और अपना नाम शिफा रखा है।

हनीप्रीत के बाद अब अंडरग्राउंड हुई विपाशना, मची खलबली

धर्मपरिवर्तन के लिए उसका रजिस्‍ट्रेशन कर्नाटक हाईकोर्ट में करवाया गया है। वहीं सईद पेशे से इंजीनियर है। दोनों एक साथ जम्‍मू में रह रहे हैं। लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन ने लेह में विरोध प्रदर्शन करके 7 दिन के भीतर लड़की को अपने माता पिता को सौंपने का अल्टीमेटम भी दिया है।

मुस्‍लमानों को इलाका छोड़ने का फरमान

लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन के अल्‍टीमेटम के बाद दोनों समुदायों में हल्‍की हिंसा हुई जिसे लेकर इलाके में तनाव का माहौल है। विवाद इतना बढ़ गया है कि लेह शहर में बौद्ध समुदाय ने मुसलमानों को इलाके से निकलने का फरमान जारी कर दिया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Buddhist Woman’s Wedding With Muslim Sparks Communal Tension in Ladakh.
Please Wait while comments are loading...