• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सीरिया जाकर ISIS में शामिल होने वाली शमीमा बेगम से नागरिकता छीनेगा ब्रिटेन

|

नई दिल्ली। सीरिया जाकर आईएसआईएस में शामिल होने वाली 19 साल की शमीमा बेगम से ब्रिटेन नागरिकता वापस लेगा। ये जानकारी शमीमा बेगम के परिवार के वकील ने दी है। शमीमा सीरिया में आईएसआईएस में शामिल हो गई थी और अब अपने बच्चे के साथ घर लौटना चाहती है। आईटीवी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने शमीमा की मां को एक चिट्ठी भेजी है। साल 2015 में अपने दो साथियों से साथ शमीमा आईएसआईएस में शामिल हो गई थी।

सीरिया जाकर आईएस में शामिल हो गई थी शमीमा

सीरिया जाकर आईएस में शामिल हो गई थी शमीमा

शमीमा की वकील तस्नीम अकुन्जी ने ट्वीट किया, 'उसका परिवार ब्रिटेन के गृह मंत्रालय के इस इरादे से बेहद निराश है कि शमीमा की नागरिकता वापस लिए जाने का आदेश दिया गया है। हम इस फैसले को चुनौती देने के लिए सभी कानूनी विकल्पों पर विचार कर रहे हैं।' शमीमा इस समय उत्तर-पूर्व सीरिया के एक शरणार्थी शिविर में है, जहां वह आईएस से जुड़े सैकड़ों लोगों के साथ रह रही है।

ये भी पढ़ें: 'महबूबा मुफ्ती पाकिस्तान प्रेम छोड़ दें, आस्तीन का सांप ना बनें'

शमीमा ने तीसरे बच्चे को जन्म दिया

शमीमा ने तीसरे बच्चे को जन्म दिया

कुछ दिनों पहले ही उसने अपने तीसरे बच्चे को जन्म दिया है। शमीमा ने ब्रिटिश अधिकारियों से अपील करते हुए कहा था कि ब्रिटेन में उसके बच्चे को पालने की अनुमति देकर उसपर दया दिखाएं। जबकि उसने आईएस में शामिल होने पर कोई अफसोस जाहिर नहीं किया था। शमीमा के दो अन्य दो बच्चों की कुपोषण के कारण मौत हो गई थी।

ब्रिटेन शमीमा ने नागरिकता वापस लेगा

ब्रिटेन शमीमा ने नागरिकता वापस लेगा

पिछले दिनों ही युद्ध की खबर देने वाले एक रिपोर्टर ने शरणार्थी शिविर में उसका पता लगाया था और तब देखा था कि वह गर्भवती है। उस वक्त शमीमा अपने अजन्मे बच्चे की सुरक्षा के लिए युद्ध क्षेत्र से बाहर निकलने के लिए परेशान थी। परिवार के वकील ने बताया कि शनिवार को शमीमा ने तीसरे बच्चे को दिया और मां-बच्चा दोनों ठीक हैं। शमीमा अपनी दो दोस्तों खदीजा सुल्ताना और अमीरा अबेस के साथ साल 2015 में सीरिया चली गई थी जहां उसने आईएसआईएस ज्वाइन कर लिया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Britain will strip citizenship from Shamima Begum, who joined ISIS in syria
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X