• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

देश की सबसे अमीर नगर निगम ने पेश किया बजट, किए गए कई बड़े ऐलान

|

नई दिल्ली। देश की सबसे अमीर म्युनिसिपल कार्पोरेशन (बीएमसी) का मंगलवार को वर्ष 2020-21 के लिए बजट पेश किया गया। बीएमसी ने 2020-21 के लिए 33,441 करोड़ रुपये का बजट रखा है। इस शिक्षा बजट को बीएमसी के सहआयुक्त (शिक्षा) आशुतोष सलिल ने पेश किया। पिछली बार की अपेक्षा इस बार शिक्षा बजट में 8.9 फीसदी यानि 210.82 करोड़ रुपए की अतिरिक्त वृद्धि की गयी है। मुंबई के नगरपालिका आयुक्त प्रवीण परदेशी ने 2020-21 के लिए अपना पहला नागरिक बजट पेश किया। बजट में बीएमसी द्वारा टैक्स नहीं बढ़ाए गए हैं।

Brihanmumbai Municipal Corporation Tuesday unveiled a Rs 33,441 crore budget for 2020 21

मुख्य बातें:

  • इस बार नए प्रावधानों के तहत ICSC और CBSE स्कूल खोलना, डेटा एंट्री ऑपरेटरों, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए शुल्क का भुगतान करना, हेड शिक्षकों के बिल के भुगतान के लिए 10,000 रुपये तक के बिल को मंजूरी करना जैसे एनी प्रावधान को भी मंजूरी दी गयी है।
  • बजट में 47 पुलों पर बड़ी मरम्मत और 184 पुलों पर मामूली मरम्मत के लिए 800 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं। यह पिछले वर्ष के आवंटन से 131% अधिक है।
  • बजट में सभी खाली भूमि किरायेदारी संपत्तियों के पट्टे, किराए और प्रीमियम को बढ़ाने का प्रस्ताव है। जिसमें शहर के कई जिमखाना और क्लब शामिल हैं।
  • बीएमसी ने कस्तूरबा अस्पताल को कोरोनवायरस के प्रकोप से निपटने के लिए तैयारियों को मजबूत करने के लिए 2 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।
  • इसके अलावा प्राथमिक शिक्षा के लिए 2.50 करोड़ और माध्यमिक शिक्षा के लिए लाख 45 लाख आवंटित किए हैं।
  • बीएमसी स्कूलों में छात्रों की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करते हुए, नागरिक निकाय ने कक्षा 4 से 7 के कक्षाओं में 6,666 सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला किया है और इसके लिए 20 करोड़ का बजट आवंटित किया गया है।
  • विशेष रूप से अशक्त स्कूलों के लिए, बीएमसी 17 ऐसे स्कूलों में हैंड सैनिटाइज़र प्रदान करेगा और इसके लिए ₹ 1.84 करोड़ का बजट स्वीकृत किया गया है।

NPR पर संसद में सरकार का जवाब, किसी भी नागरिक को नहीं देना होगा दस्तावेज

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Brihanmumbai Municipal Corporation Tuesday unveiled a Rs 33,441 crore budget for 2020 21
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X