• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

कैसे बीजेपी ने पंजाब से शुरू कर दी है 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी ? जानिए

बीजेपी ने पंजाब के 5 नेताओं को पार्टी की राष्ट्रीय कार्यसमिति में जगह दी है। इसमें कैप्टन अमरिंदर सिंह और सुनील जाखड़ जैसे नेता शामिल हैं। पार्टी ने 2024 लोकसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा से पहले यह कदम उठाया है।
Google Oneindia News

bjp-has-started-preparations-for-2024-lok-sabha-elections-from-punjab
गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग के अंतिम दौर के वोटिंग होने के बाद बीजेपी ने 2024 के लोकसभा चुनावों की रणनीतियां तैयार करने की योजना बना रखी है। इसका ट्रेलर पार्टी ने शुक्रवार को ही अपने संगठन में बड़े बदलाव करके दिखा दिया है। पार्टी ने पहला फोकस पंजाब पर किया है, जहां वह बाकी राज्यों के मुकाबले अभी काफी कमजोर दिखती है। पार्टी पहले वहां शिरोमणि अकाली दल (SAD) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ती थी, लेकिन किसान आंदोलन की वजह से वह साथ भी छूट चुका है। इसलिए पार्टी अब कांग्रेस से आयातित बड़े नेताओं को मुख्यधारा में लेकर आ गई है।
भाजपा राष्ट्रीय कार्यमिति में पंजाब के नेताओं को जगह

भाजपा राष्ट्रीय कार्यमिति में पंजाब के नेताओं को जगह

शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी ने अपने संगठन में जिन 9 नेताओं को बड़ी भूमिकाओं में नियुक्त किया है, उनमें से 6 पंजाब से हैं। बड़ी बात ये है कि पंजाब के इन नेताओं में से ज्यादातर कांग्रेस के रास्ते ही भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए हैं। पूरी लिस्ट देखने के बाद लग रहा है कि बीजेपी ने उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होने और गुजरात में भी पहले दौर की वोटिंग हो जाने के बाद से ही 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए काम करना शुरू कर दिया है, जिसका आगाज पंजाब से किया गया है।

पंजाब के नेताओं का भाजपा संगठन में बढ़ा कद

पंजाब के नेताओं का भाजपा संगठन में बढ़ा कद

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह की ओर से जारी नियुक्ति पत्र में पंजाब से जो नाम शामिल हैं, वो इस तरह से हैं- पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह, कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़- राष्ट्रीय कार्यसमिति के सदस्य। इसके अलावा पंजाब में कांग्रेस सरकार के पूर्व मंत्री एस राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी, पंजाब के पूर्व कैबिनेट मंत्री मनोरंजन कालिया और अमनजोत कौर रामूवालिया- राष्ट्रीय कार्यसमिति के विशेष आमंत्रित सदस्य और कांग्रेस के पूर्व प्रवक्ता जयवीर शेरगिल को पार्टी ने राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त किया है। अमनजोत कौर पंजाब के वरिष्ठ नेता बलवंत सिंह रामूवालिया की बेटी हैं।

पंजाब से भाजपा के दो सांसद हैं

पंजाब से भाजपा के दो सांसद हैं

गौर करने वाली बात ये है कि पंजाब को लेकर बीजेपी ने संगठन के बड़े पदों पर यह नियुक्तियां 5 दिसंबर को होने वाली उस बैठक से पहले की हैं, जो कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने लोकसभा चुनाव 2024 की चुनावी रणनीति पर मंथन के लिए बुलाई है। बीजेपी अबतक पंजाब में उतनी ताकतवर नहीं है, जितनी की उत्तर भारत के बाकी राज्यों में है। पंजाब से पार्टी के सिर्फ दो लोकसभा सांसद हैं- गुरदासपुर से सनी देओल और होशियारपुर से सोम प्रकाश। जबकि 13 लोकसभा सीटों वाले पंजाब में कांग्रेस से 8 सांसद हैं।

शिरोमणि अकाली दल से टूट चुका है गठबंधन

शिरोमणि अकाली दल से टूट चुका है गठबंधन

पंजाब में भारतीय जनता पार्टी अबतक शिरोमणि अकाली दल के साथ गठबंधन में लोकसभा चुनाव लड़ती रही थी। लेकिन, 2020 में कृषि कानूनों को लेकर एसएडी गठबंधन से बाहर हो गई। इसलिए, अगला चुनाव पहली बार बीजेपी पूरी तरह से अकेले लड़गी। इस साल हुए विधानसभा चुनावों में उसका कैप्टन अमरिंदर की तत्कालीन पार्टी से तालमेल हुआ था। हालांकि फिर भी बीजेपी विधानसभा की कुल 117 सीटों में से सिर्फ दो ही जीत सकी थी, जबकि उसी के साथ हुए गोवा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मणिपुर में कमल ही कमल नजर आ रहा था। उस चुनाव में आम आदमी पार्टी को 92, कांग्रेस को 18 और शिरोमणि अकाली दल को 3 सीटें मिली थीं।

इसे भी पढ़ें- Punjab: अमरिंदर सिंह और सुनील जाखड़ बने BJP कार्यकारिणी सदस्य, जयवीर शेरगिल राष्ट्रीय प्रवक्ताइसे भी पढ़ें- Punjab: अमरिंदर सिंह और सुनील जाखड़ बने BJP कार्यकारिणी सदस्य, जयवीर शेरगिल राष्ट्रीय प्रवक्ता

राष्ट्रीय कार्यसमिति के बाकी सदस्य कौन हैं ?

राष्ट्रीय कार्यसमिति के बाकी सदस्य कौन हैं ?

बीजेपी के जिस नेशनल एग्जिक्यूटिव या राष्ट्रीय कार्यसमिति में पंजाब से कैप्टन और जाखड़ जैसे नेताओं को शामिल किया गया है, उसका महत्त्व समझने के लिए इतना ही जान लेना जरूरी है कि उसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी सदस्य हैं। यह भारतीय जनता पार्टी की 80 नियमित सदस्यों वाली हाई-प्रोफाइल संस्था है, जिसकी संख्या अब 83 हो गई है। वहीं विशेष आमंत्रित सदस्यों की संख्या अब 55 और स्थायी आमंत्रित सदस्यों की संख्या 179 है।

Comments
English summary
BJP has given place to 5 leaders of Punjab in the national executive. A total of 6 leaders from the state have been appointed on major posts in the party organization. The party is preparing for the 2024 Lok Sabha elections
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X