• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

राजधानी दिल्ली में भी बर्ड फ्लू की दस्तक, मरे पक्षियों के सैंपल निकले पॉजिटिव

|

Bird flu Update: पूरा देश कोरोना महामारी (Coronaviurs) की चपेट में है। जिस वजह से अब तक 1.5 लाख लोगों की जान जा चुकी है। सरकार की तमाम कोशिशों के बाद देश में कोरोना का संक्रमण कम हो रहा, लेकिन अब एक नई मुसीबत आ खड़ी हुई है, जहां देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू तेजी से फैल रहा। जिस वजह से हजारों पक्षियों की मौत हो चुकी है। अब राजधानी दिल्ली (New Delhi) में भी इस नए वायरस ने दस्तक दे दी है।

    Bird Flu: Delhi सरकार का बड़ा फैसला, बाहर से आने वाले Packaged Chicken पर लगाई रोक | वनइंडिया हिंदी

    Bird flu

    दिल्ली पशुपालन विभाग के मुताबिक राजनाधी में कई कौवों और बत्तखों की मौत हुई थी। जिसके बाद उनके 8 सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए। जिसमें एवियन फ्लू के लिए सभी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। रिपोर्ट आते ही प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है। जिन इलाकों में पक्षियों की मौत हुई है, वहां की आसपास की कॉलोनियों में लोगों की मॉनिटरिंग की जा रही है। साथ ही लोगों को भी इस नए वायरस के प्रति जागरुक किया जा रहा है।

    Bhopal Gas Tragedy के पीड़ितों पर ना हो कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, PM मोदी को NGO ने लिखा पत्र

    9 राज्यों में हड़कंप

    आपको बता दें कि सबसे पहले बर्ड फ्लू का मामला राजस्थान और मध्य प्रदेश में सामने आया, जहां बड़ी संख्या में कौवों की मौत हुई। इसके बाद केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और उत्तर प्रदेश में भी पक्षियों के मरने का सिलसिल शुरू हुआ, वहां पर भी वायरस की पुष्टि हुई। वहीं सोमवार को सरकार की चिंता तब बढ़ी, जब दिल्ली और महाराष्ट्र में मरे पक्षियों कै सैंपल एवियन इन्फ्लूएंजा के पॉजिटिव निकले। अभी महाराष्ट्र के परभणी जिले (Parbhani) के मुरूंबा गांव में बर्ड फ्लू से करीब 800 मुर्गियों की मौत की खबर है।

    बर्ड फ्लू से कैसे बचें?

    H5N1 वायरस यानी बर्ड फ्लू पक्षियों में पाया जाता है और उनके मल, लार, नाक-मुंह या आंख से स्राव के माध्यम से ये इंसानों में भी फैल जाता है। ऐसे में आपको सीधे पक्षियों के संपर्क में आने से बचना चाहिए। वहीं पोल्ट्री फार्म में अगर कोई पक्षी बर्ड फ्लू से संक्रमित हुआ तो उसके इंसानों में फैलने की संभावना बढ़ जाती है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Bird flu confirmed in Delhi in crows and ducks
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X