• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ऑटो सेक्टर के लिए मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, 26000 करोड़ की PLI योजना को मंजूरी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 15 सितम्बर। ऑटो इंडस्ट्री के लिए मोदी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। मोदी कैबिनेट ने बुधवार को इलेक्ट्रिक वाहन और हाइड्रोजन ईधन चालित वाहनों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए 26,000 करोड़ की नई उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना को मंजूरी दे दी है। सरकार के आकलन प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव योजना से ऑटो सेक्टर में 7.5 लाख नौकरियों के अवसर पैदा होंगे।

    Modi Cabinet Decision: Auto Sector को 25938 करोड़ का पैकेज, जानें किसे मिलेगा फायदा | वनइंडिया हिंदी
    AutoMobile

    पिछले साल सरकार ने केंद्र सरकार ने ऑटो सेक्टर में 57,043 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ आटोमोबाइल और आटो कंपोनेंट क्षेत्र के लिए 5 साल तक की अवधि तक योजना की घोषणा की थी।

    कैबिनेट ने हाइड्रोजन ईंधन वाले वाहनों और इलेक्ट्रिक वाहनों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इस क्षेत्र के लिए योजना को घटाकर 25,938 करोड़ रुपये कर दिया है।

    ऑटो इंडस्ट्री के लिए बूस्टअप
    पीएलआई योजना के तहत आने वाले ऑटो कंपोनेंट सेगमेंट में इलेक्ट्रॉनिक पॉवर स्टीयरिंग सिस्टम, ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन असेंबली, सेंसर, सनरूफ, सुपरकैपेसिटर, एडेप्टिव फ्रंट लाइटिंग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ऑटोमैटिक ब्रेकिंग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और कोलिजन वार्निंग सिस्टम शामिल हैं।

    ऑटो सेक्टर के लिए पीएलआई योजना 2021-22 के बजट में सरकार द्वारा 13 सेक्टर के लिए गई प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेटिव घोषणाओं का हिस्सा है जिसके लिए सरकार ने 1.97 लाख करोड़ रुपये का परिव्यय रखा है।

    ऑटो इंडस्ट्टी के संगठन सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैनुफैक्चरर्स (एसआईएएम) ने कहा था कि पीएलआई योजना प्रतियोगिता को बढ़ावा देगी और सेक्टर में विकास को मजबूती प्रदान करेगी।

    शेयरों में आई तेजी
    वहीं 15 सितम्बर को कैबिनेट से ऑटो इंडस्ट्री के लिए उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दिए जाने के बाद ऑटो कंपोनेंट निर्माताओं के शेयरों में तेजी आई है। ऑटोमोटिव एक्सल निर्माता जमना ऑटो के शेयर 9 प्रतिशत से अधिक की तेजी के साथ आगे बढ़े हैं और यह 93.70 रुपये के इंट्रा डे हाई पर पहुंच गया है जबकि वैरोक इंजीनियरिंग 18 प्रतिशत, जीएनए एक्सल्स 3% और प्रीकॉल 5% ऊपर उठ गया।

    कैबिनेट ने कपड़ा उद्योग के लिए 10,683 करोड़ रुपए की पीएलआई स्कीम दो दी मंजूरीकैबिनेट ने कपड़ा उद्योग के लिए 10,683 करोड़ रुपए की पीएलआई स्कीम दो दी मंजूरी

    पीएलआई योजना का असर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर भी पड़ा है। पीएलआई योजना की घोषणा के बाद नेशनल स्टॉक एक्सचेंज, निफ्टी ऑटो इंडेक्स पर ऑटो शेयरों में 0.5 प्रतिशत बढ़त देखी गई है।

    English summary
    auto sector modi cabinet clears 26000 crores pli scheme to boost production
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X