• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

असम में एक नवंबर से खुलेंगे स्कूल, दो पाली में चलेंगी कक्षाएं, हफ्ते में तीन दिन ही जाना होगा

|

नई दिल्ली। असम सरकार ने एक नवंबर से स्कूल फिर से खोलने का फैसला लिया है। वहीं हॉस्टल एक दिसंबर से खुल जाएंगे। शनिवार को असम सरकार में मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने ये जानकारी दी है। सरमा ने कहा कि स्कूलों में भीड़भाड़ ना हो, इसके लिए हम सेक्शन और दिनों को बांटा है। एक दिन में दो बार साढ़े आठ बजे से और डेढ़ बजे से कक्षाएं चलेंगी। इसके अलावा सप्ताह में तीन दिन ही छात्रों को स्कूल आना होगा।

Assam Hostels will reopen from 1st Dec schools from 1st Nov Students can come only three days a week

सरमा ने बताया है कि हमने छात्रों और अभिभावकों को ऑनलाइन कक्षाओं का विकल्प भी दिया है। अगर कुछ अभिभावक या स्कूल मैनेजमेंट स्कूल नहीं खोलना चाहते हैं और ऑनलाइन कक्षाएं ही चलाना चाहते हैं, तो वे ऐसा कर सकते हैं। हम इस वर्ष अनिवार्य उपस्थिति पर जोर नहीं देंगे, क्योंकि यह स्वैच्छिक भागीदारी है।

मदरसे बंद करने को लेकर हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि हम मदरसा बोर्ड को भंग कर देंगे। सरकार मदरसा शिक्षा और सामान्य शिक्षा के समकक्ष अधिसूचना को वापस लेगी और सभी राज्य मदरसों को एक सामान्य स्कूल में बदल देगी। उन्होंने कहा कि प्राइवेट मदरसों को बंद करने का सरकार का कोई इरादा नहीं है। सामाजिक संगठन और अन्य गैर सरकारी संगठनों द्वारा चलाए जा रहे प्राइवेट मदरसे चलते रहेंगे लेकिन प्राइवेट मदरसों को भी एक नियामक ढांचे के भीतर चलाना होगा। इसके लिए भी सरकार जल्द ही कानून लाएगी।

सरमा ने साफ किया कि सरकार द्वारा संचालित या फंडेड मदरसों और टोल्स को अगले पांच महीनों के भीतर नियमित स्कूलों के रूप में पुनर्गठन किया जाएगा क्योंकि एक धर्मनिरपेक्ष सरकार का काम धार्मिक शिक्षा प्रदान करना नहीं है। हम धार्मिक शिक्षा के लिए सरकारी फंड खर्च नहीं कर सकते। इसके लिए नवंबर में एक अधिसूचना जारी की जाएगी।

ये भी पढ़ें- असम: NRC से कट सकते हैं करीब 10 हजार नाम, अधिकारियों ने शुरू की अपात्र लोगों की जांच

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Assam Hostels will reopen from 1st Dec schools from 1st Nov Students can come only three days a week
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X