आंध्र प्रदेश विधानसभा में कापू समुदाय को आरक्षण देने वाला विधेयक पास

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

अमरावती। आंध्र प्रदेश विधानसभा ने शनिवार को कापू समुदाय को नौकरियों और शिक्षा में पांच फीसदी आरक्षण देने वाले विधेयक को सर्वसम्‍मति से पारित कर दिया गया। शनिवार सुबह इस बिल को सदन में पेश किया गया था। अब इसे केंद्र में राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के लिए भेजा जाएगा। कापू समुदाय को अब एक नई कैटगरी बीसी (एफ) बनाकर अन्य पिछड़ा वर्ग में शामिल किया जाएगा। इससे पहले राज्‍य सरकार ने कापू समुदाय को शिक्षा और रोजगार में पांच फीसदी आरक्षण देने का फैसला किया था। सत्ताधारी तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) ने 2014 के चुनावों के दौरान कापू समुदाय को आरक्षण देने की बात कही थी।

Andhra pradesh assembly passes bill for 5 percent reservation to Kapu community

मनजुनाथा कमीशन की सिफारिशों पर सहमति के बाद कापू समुदाय को आरक्षण देने के लिए आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य विधानसभा में बिल पेश किया। कापू समुदाय काफी समय से सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में आरक्षण की मांग को लेकर मुद्रागाडा पद्मनाभम और समुदाय के दूसरे नेताओं के नेतृत्व में आंदोलन कर रहा था। कापू समुदाय का आरक्षण को लेकर आंदोलन करीब तीन दशक पुराना है। कापू के अंदर तेलगा, बालिजा और ओंटारी समुदाय आते हैं।

आन्ध्र प्रदेश में ओबीसी को ए, बी, सी, डी और ई कैटगरी के तहत 25 फीसदी आरक्षण आरक्षण का लाभ मिल रहा है। कापू समुदाय को पांच फीसदी रिजर्वेशन मिल जाने के बाद ओबीसी आरक्षण 30 फीसदी तक पहुंच जाएगा। आपको बता दें कि कापू समुदाय को आंध्र प्रदेश में राजनीतिक और आर्थिक हैसियत से काफी मजबूत माना जाता है।

कांग्रेस दिलाएगी पाटीदारों को आरक्षण?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Andhra pradesh assembly passes bill for 5 percent reservation to Kapu community
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.