• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Cyclone Amphan: ओडिशा से 1 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया, भूस्खलन की आशंका

|

नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान 'अम्फान' ओडिशा तट के करीब पहुंच गया है, इसका असर भी दिखना शुरू हो गया है, राज्य के कई इलाकों में बारिश भी शुरू हो गई है, तो वहीं ओडिशा के प्रभावित 13 जिलों से करीब एक लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है, चक्रवात के कारण इन राज्यों में तेज रफ्तार हवाएं चल रही हैं, मौसम विभाग द्वारा जारी बुलेटिन में कहा गया है कि, चक्रवात ओडिशा के पारादीप से लगभग 520 किमी दक्षिण में और पश्चिम बंगाल के दीघा से 670 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणी पश्चिम में पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर केंद्रित है। यह रफ्तार से उत्तर-उत्तरी पश्चिमी दिशा की ओर बढ़ रहा है।

    Cyclone Amphan: Odisha में 1 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया | वनइंडिया हिंदी
     1 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

    1 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

    'अम्फान' से निपटने के लिए राज्यों के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर पर पूरी तैयारी कर ली गई है। पश्चिम बंगाल और असम में भी हाईअलर्ट है, एनडीआरआफ चीफ एस एन प्रधान ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया था कि ऐसा पहली बार हो रहा है जब हम दोहरी आपदा से लड़ रहे हैं, ये वक्त हमारे लिए बेहद चुनौतीपूर्ण है, अगर जरूरत पड़ेगी तो तुरंत एयरफोर्स के विमान से टीमों को प्रभावित जगहों पर लाया जाएगा तो वहीं पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बताया है कि राज्य में अम्फान महाचक्रवात के करीब पहुंचने से पहले करीब 3 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट करा दिया गया है।

    यह पढ़ें: Amphan के चलते देश के कई राज्यों में भारी बारिश का Alert

    हवाएं उग्र होती जा रही हैं

    ओडिशा के मुख्यमंत्री ने कहा, तूफान से एक भी व्यक्ति की जान की जान न जाए, इसकी व्यवस्था की गई है। जरूरत पड़ने पर तटवर्ती इलाके के लोगों को रखे जाने के लिए 2000 से ज्यादा मकान तैयार किए गए हैं। मछुआरों और समुद्र के किनारे रहने वाले लोगों को वहां से पहले ही हटा लिया गया है साइक्लोन जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है ओडिशा और तटीय पश्चिम बंगाल के भागों में हवाएं उग्र होती जा रही हैं।

    ओडिशा और बंगाल में रेडअलर्ट

    फिलहाल ओडिशा और बंगाल में रेडअलर्ट जारी है, तो वहीं इसका असर देश के कई राज्यों में पड़ सकता है इसलिए विभाग ने आज से लेकर अगले तीन दिनों तक देश के कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका व्यक्त की है।

    अगले 6-8 घंटे काफी महत्वपूर्ण हैः

    तो वहीं स्पेशल रिलीफ कमिश्नर पीके जेना ने कहा है कि चक्रवात 'अम्फान' पारादीप से 110 किलोमीटर दूर है और 18-19 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। एक घंटे पहले पारादीप में 102 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली थी। आज देर शाम तक पश्चिम बंगाल में सुंदरबन के पास इसके लैंडफॉल होने आशंका है। अगले 6-8 घंटे काफी महत्वपूर्ण है।

    यह पढ़ें: कालपानी विवाद में कूदीं मनीषा कोइराला, किया नेपाल का समर्थन, सोशल मीडिया पर मचा बवाल

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Over 1 lakh evacuated in Odisha as cyclone hurtles towards Bengal coast, read full details here.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X