• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अम्फान साइक्लोन के चलते गई पहली जान, बांग्लादेश में एक की मौत

|

नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान अम्फान के चलते पड़ोसी देश बांग्लादेश में एक शख्स की मौत हो गई है। अम्फान तूफान के चलते ये पहली मौत है। वहीं ओडिशा के भद्रक में एक शख्स की मौत हुई है। हालांकि तूफान की वजह से मौत हुई है ये स्पष्ट नहीं हुआ है। ओडिशा के स्पेशल रिलीफ कमिश्नर ने बताया है कि कलेक्टर जांच के बाद बताएंगे कि मौत की वजह क्या है।

Amphan Cyclone Bangladesh Reports First Death

इस तूफान का असर भारत के पश्चिम बंगाल और ओडिशा में सबसे ज्यादा है। वहीं बांग्लादेश भी इससे काफी ज्यादा प्रभावित है। बांग्लादेश ने 20 लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा है। चक्रवाती तूफान अम्फान के असर के कारण ओडिशा और बंगाल के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, इस तूफान के बुधवार शाम 4 से 6 बजे के बीच बंगाल से टकराने का अनुमान है।

तूफान के दौरान 155 से 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक हवाएं चलने और भारी बारिश का अनुमान है? भारत मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान बंगाल के तटीय जिलों में भारी बारिश होगी और समुद्र में चार-पांच मीटर ऊंची लहरें उठेंगी।

    Amphan Cyclone : West Bengal के East Medinipur में High Tide, जानिए कितना खतरनाक | वनइंडिया हिंदी

    अम्फान करीब 180 किलोमीटर से भी ज्यादा की रफ्तार से सुन्दरवन के नजदीक पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश तट के बीच दीघा और हथिया से होकर गुजरेगा। बताया जा रहा है कि यह पूर्वोत्तर हिंद महासागर में बनने वाला यह दूसरा सुपर साइक्लोन है। इसे हाल के वर्षों में बंगाल की खाड़ी के सबसे भीषण तूफानों में से एक बताया जा रहा है।

    एनडीआरएफ के डीजी एसएन प्रधान ने बताया है कि चक्रवात के दौरान समुद्र की लहरें तट से टकराएंगी और उनकी हाइट 4-6 मीटर ऊपर तक जा सकती है। इससे निपटने के लिए एनडीआरएफ की 41 टीमें तैनात हैं। उन्होंने बताया कि अम्‍फान के खतरे के मद्देनजर लगभग पांच लाख लोगों को बंगाल और ओडिशा में सुरक्षा के लिए निकाला गया है।

    Cyclone Amphan: सुपर साइक्लोन 'अम्फान' के लैंडफाल की प्रक्रिया शुरू: IMD

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Amphan Cyclone Bangladesh Reports First Death
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X