• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारतीयों के लिए खुशखबरी, अमेरिका वीजा को लेकर देने जा रहा है ये छूट

|

नई दिल्ली: अमेरिका भारतीय नागरिकों को वीजा देनें में छूट देने जा रही है। इससे अमेरिका जाने की चाह रखने वाले भारतीयों को फायदा होने की उम्मीद है। एक सितंबर से वीजा के लिए अप्लाई करने वाले लोग इंटरव्यू से छूट के लिए आवेदन कर सकते हैं। ट्रैवल एजेंट एसोसिएशन के साथ बातचीत में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास ने कहा कि पहल का उद्देश्य वीजा नवीकरण के लिए लगने वाले कुल समय को कम करना है और पूरे भारत में वीजा आवेदकों के लिए ग्राहक सेवा में सुधार करना है।

america to waive mandatory interview for certain visas

इकोनॉमिक्स टाइम्स के मुताबिक आवेदक यूएस वीजा (कुछ शर्तों के साथ), जिसमें 14 वर्ष के कम उम्र के बच्चे और 79 वर्ष से अधिक उम्र के सीनियर सीटिजन हैं, इसके योग्य होंगे। ये लोग अगले महीने से वीजा के लिए आवेदन करते समय साक्षात्कार से छूट के लिए योग्यता रखेंगे और इसका लाभ ले सकते हैं। अमेरिकी वाणिज्य दूतावास और वीएफएस ग्लोबल जो भारत में वीजा की प्रक्रिया देखते हैं, उन्होंने बुधवार को भेजे गए ईमेल पर प्रतिक्रिया नहीं दी।

देश में 11 जगह पर निर्धारति तिथि से योग्य लोग अपने अपॉइटमेंट ले सकते हैं। वीज़ा एप्लीकेशन सेंटर कर्मचारी द्वारा दस्तावेजों की समीक्षा करने के बाद इसे अमेरिकी दूतावास या वाणिज्य दूतावास के पास भेजा जाएगा। आवेदक दस व्यावसायिक दिनों में अपनी आवेदन की स्थिति के बारे में लिए फैसले को जान सकेगा। वाणिज्य दूतावास ने कहा कि ऐसे मामले हो सकते हैं, जिसमें आवेदनकर्ता को साक्षात्कार के समय उपस्थित होना होगा। अमेरिका के वीजा आवेदन केंद्र नई दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, कोच्चि, चंडीगढ़, जालंधर, पुणे और अहमदाबाद में मौजूद हैं।

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश: दो राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए चुनाव आयोग ने किया तारीखों का ऐलान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
america to waive mandatory interview for certain visas
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X