• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Alert: अगर राजधानी दिल्ली में आया इस तीव्रता का भूकंप तो 80 लाख लोगों की जाएगी जान!

|

नई दिल्ली। मंगलवार की शाम साढ़े 4 बजे के करीब दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर के कई शहरों में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। पाकिस्तान को इस भूकंप से भारी जान-माल का नुकसान हुआ। राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाके में भी इस भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इन सब के बीच सवाल उठने लगा कि यदि दिल्ली-एनसीआर में इतने रिक्टर स्केल का भूकंप आ गया तो क्या होगा। आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि यदि राजधानी दिल्ली में 6 रिक्टर स्केल की तीव्रता से अधिक का भूकंप आ गया तो दिल्ली-एनसीआर में 80 लाख लोगों की जान चली जाएगी। राजधानी का 80 फीसदी हिस्सा डैमेज हो जाएगा और यहां रह रहे लोग मारे जाएंगे।

Alert: Delhi Buildings are in Dangerous Conditions, Huge Earthquake killed More then 8 lakh People in Delhi-NCR

भूकंप से दिल्ली को भारी नुकसान

राजधानी दिल्ली में अगर 6 रिक्टर स्केल से ज्यादा तीव्रता की भूकंप के झटके आने पर भारी नुकसान होगा।दिल्ली-एनसीआर का अधिकतर इलाका रेतीली जमीन पर बसा हुआ है। इस वजह से यदि यहां पर इतनी रिक्टर स्केल के भूकंप के झटके आए तो वहां भारी नुकसान होगा। हिमालय के करीब होने की वजह से दिल्ली को भूकंपीय क्षेत्र के जोन चार में रखा गया है। अगर हिमालयी इलाकों में भीषण भूकंप आया तो दिल्ली में भारी तबाही मचेगी। विशेषज्ञों की मानें तो दिल्ली में अगर बड़ा भूकंप आया तो आधी आबादी खत्म हो जाएगी।

दिल्ली की 80 फीसदी इमारतें असुरक्षित

दिल्ली की आबादी दो करोड़ के आसपास है। यहां जनसंख्या का धनत्व ज्यादा है। अवैध निर्माण चरम पर है। एक रिपोर्ट में दिल्ली की 80 फीसद इमारतों को असुरक्षित माना गया है। ऐसे में अगर बड़ी तीव्रता का भूकंप आया तो दिल्ली की भारी तबाही मचेगी। दिल्ली नगर निगम पहले कह चुका है कि देश की राजधानी दिल्ली की महज की 20 फीसद इमारतें ही नेशनल बिल्डिंग लॉ के नियमों के तहत बनी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली की 70-80% इमारतें भूकंप का औसत से बड़ा झटका झेलने के लिहाज से नहीं बनी हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Alert: Delhi Buildings are in Dangerous Conditions, Huge Earthquake killed More then 8 lakh People in Delhi-NCR.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X