• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Akasa Air के डेटा में सेंधमारी, यात्रियों की पर्सनल डिटेल लीक, कंपनी ने खुद दी जानकारी

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 28 अगस्त: देश की नई एयरलाइन कंपनी अकासा में डेटा की सेंधमारी का हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। हाल ही में शुरू हुई अकासा एयर के डेटा में सेंध लग गई। अकासा एयर ने इस गड़बड़ी के लिए अपने ग्राहकों से माफी मांगी है, साथ ही सीईआरटी-इन (Indian Computer Emergency Response Team) को इस मामले की जानकारी दी। कंपनी की वेबसाइट पर डाली गई सूचना के मुताबिक 25 अगस्त को लॉगइन और साइन-अप सर्विस को लेकर कुछ अस्थायी तकनीकी गड़बड़ी सामने आई।

Akasa Air

अकासा एयर को 25 अगस्त को अपने यात्रियों के व्यक्तिगत विवरण को शामिल करते हुए एक मेगा डेटा उल्लंघन का सामना करना पड़ा। भारतीय घरेलू एयरलाइन ने भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (सीईआरटी-इन) की टीम को सूचित किया। अकासा एयर ने कहा कि उसने सीईआरटी-इन को सूचित किया कि यात्रियों के नाम, जेंडर, फोन नंबर और ईमेल आईडी जैसी डिटेल लीक हो गए थे।

अकासा एयर ने एक मेल में कहा, "यह आपको सूचित करने के लिए है कि हमारी लॉगिन और साइन-अप सेवा से संबंधित एक अस्थायी तकनीकी कॉन्फ़िगरेशन त्रुटि गुरुवार, 25 अगस्त, 2022 को रिपोर्ट की गई थी।" हालांकि कहा गया कि यात्रियों का कोई गोपनीय डिटेल, जैसे यात्रा रिकॉर्ड या भुगतान जानकारी लीक नहीं हुई है। एयरलाइनों ने सीईआरटी-इन को लीक की स्वयं रिपोर्ट करने का दावा किया है, और एजेंसी अब घटना की गहराई में जाने के लिए पूरी तरह से जांच करने की संभावना है।

AKASA AIR: अकासा एयर का परिचालन शुरू, मुंबई-अहमदाबाद के लिए भरी पहली उड़ानAKASA AIR: अकासा एयर का परिचालन शुरू, मुंबई-अहमदाबाद के लिए भरी पहली उड़ान

मेल में कंपनी की ओर से लिखा गया कि हमने सीईआरटी-इन को घटना की सूचना दी। इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए व्यापक प्रोटोकॉल होने के बावजूद, हमने यह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त समीक्षा की है कि हमारे सभी सिस्टम की सुरक्षा को और बढ़ा दिया गया है। सीईआरटी-इन को सूचित करने के अलावा, अकासा एयर ने शनिवार और रविवार को अपने उन यात्रियों को ईमेल भी भेजे, जिन्होंने एयरलाइन के साथ रजिस्ट्रेशन कराया था और अपनी पर्सनल डिटेल साझा की थी।

Comments
English summary
Akasa Air's data breached personal details of passengers leaked company gave information
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X