डोकलाम से सटे चुम्बी घाटी में अभी भी मौजूद चीनी सैनिक: एयर चीफ मार्शल, बीएस धनोआ

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi
Doklam Stand Off: Chinese troops still remains near Doklam's disputed areas | वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली। डोकलाम से सटे चुम्बी घाटी में चीनी सैनिक अभी भी मौजूद हैं। एयर चीफ मार्शल, बीएस धनोआ ने गुरुवार को इस मामले की जानकारी देते हुए बताया कि चीनी सैनिक अभी भी चुम्बी घाटी में मौजूद हैं। धनोआ ने साफ किया कि चीनी सैनिकों की मौजूदगी के बावजूद भी दोनों देशों की सेनाएं आमने-ामने नहीं हैं और उम्मीद है कि वो जल्द ही लौट जाएंगे।

डोकलाम से सटे चुम्बी घाटी में अभी भी मौजूद चीनी सैनिक: वायु सेना प्रमुख

बता दें कि चुम्बी घाटी दक्षिणी तिब्बत का इलाका है और यह भारत-चीन सीमा के बिल्कुल सटे है। यह इलाका भारत भूटान और तिब्बत को जोड़ने वाले इलाके में स्थित है। एयरफोर्स की सालाना प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि चुम्बी घाटी में चीनी सैनिक काफी दिनों से एक्सरसाइज कर रहे थे। उनकी एक्सरसाइज अब खत्म हो गई है ऐसे में उम्मीद है कि वो वापस लौट जाएंगे। उन्होंने बताया कि दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने नहीं है। उम्मीद है इस मामले का शांतिपूर्ण तरीके से कोई हल निकाल लिया जाएगा जो दोनों देशों के हित में होगा।

बता दें कि चीन और भारत के बीच डोकलाम में 72 दिन लंबा विवाद चला था। 16 जून को चीन के सैनिकों ने भूटान के डोकलाम क्षेत्र में सड़क का निर्माण करना शुरू कर दिया था, जिसके बाद इंडियन आर्मी ने वहां पहुंचकर इस कार्य को रूकवाया था। डोकलाम में इंडियन आर्मी की दखलअंदाजी के बाद दोनों देशों के बीच विवाद खड़ा हो गया। इंडियन आर्मी जिस तरह से डोकलाम में खड़ी थी, इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारत फ्रंटफुट पर था।

ये भी पढ़ें- चीन की नई साजिश का पर्दाफाश, 500 सैनिक तैनात कर डोकलाम में सड़क बना रहा ड्रैगन

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Chinese soldiers still exist in Chumbi valley adjacent to Dokalm. Air Chief Marshal, BS Dhanoa, on Thursday informed the matter that Chinese soldiers are still present in Chumbe Valley.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.