• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लॉकडाउन के बाद स्मार्टफोन खरीदने पर इस App पर रजिस्ट्रेशन जरूरी- रिपोर्ट

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली- 3 मई के बाद ग्रीन जोन और ऑरेंज जोन में लॉकडाउन से कई तरह की राहत मिलने की संभावना है। माना जा रहा है कि इसके बाद लोग दुकानों से भी नए फोन खरीद सकेंगे या ऑनलाइन भी मंगवाने की छूट होगी। कुछ कस्टमर नए लॉन्च हुए कुछ बेहतरीन स्मार्टफोन खरीदने को लेकर बहुत ज्यादा उतावले भी हो रहे हैं। लेकिन, हो सकता है कि अब जब आप कोई नया स्मार्टफोन खरीदें तो उसमें कोरोना वायरस के खिलाफ एक महत्वपूर्ण हथियार आरोग्य सेतु ऐप उस फोन में पहले से ही मौजूद हो। यही नहीं हो सकता है कि आप अपना नया फोन तभी इस्तेमाल कर सकें जब आरोग्य सेतु ऐप पर पहले अपना रजिस्ट्रेशन कर लें।

नया स्मार्टफोन चलाने से पहले आरोग्य सेतु पर रजिस्ट्रेशन जरूरी!

नया स्मार्टफोन चलाने से पहले आरोग्य सेतु पर रजिस्ट्रेशन जरूरी!

न्यूज18 की एक रिपोर्ट के मुताबिक अब नए स्मार्टफोन को इस्तेमाल में लाने से पहले आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य होगा। ये जानकारी सरकार के सूत्रों के हवाले से सामने आई है। इस मामले की जानकारी रखने वाले भारत सरकार के एक अधिकारी के मुताबिक भारत सरकार लॉकडाउन के बाद भारत में बिकने वाले सभी नए स्मार्टफोन के लिए यह अनिवार्य नियम बनाने जा रही है कि उस फोन में पहले से इंस्टॉल आरोग्य सेतु ऐप तो हो ही, बल्कि मोबाइल बनाने वाली कंपनियों को यह भी सुनिश्चित करने को कहा गया है कि ग्राहकों को स्मार्टफोन इस्तेमाल करने से पहले आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य होना चाहिए।

नोडल एजेंसी रखेगी इस काम पर नजर

नोडल एजेंसी रखेगी इस काम पर नजर

जानकारी के मुताबिक अपने इस फैसले को तामील कराने के लिए केंद्र सरकार एक नोडल ऐजेंसी को नियुक्त करेगी। ये नोडल एजेंसी स्मार्टफोन्स निर्माता कंपनियों के संपर्क में होगी और यह उसकी जिम्मेदारी होगी कि एक भी नया स्मार्ट फोन बिना आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल हुए और बिना उसपर रजिस्ट्रेशन हुए काम करना शुरू न करे। हालांकि सरकार अभी तक मौजूदा फोन में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के लिए कोई ऐसा फीचर जोड़ने का कोई उपाय नहीं ढूंढ़ पाई है, जिससे देश के ज्यादातर फोन को इसके लिए उपयोगी बनाया जा सके।

अब जो भा नए फोन आएंगे उनमें होगा ये ऐप

अब जो भा नए फोन आएंगे उनमें होगा ये ऐप

उधर स्मार्टफोन उद्योग से भी इस बात की जानकारी मिल रही है कि भारत सरकार चाहती है कि कोविड-19 ट्रैकिंग के लिए आरोग्य सेतु ऐप अब हर स्मार्टफोन में बाय-डिफॉल्ड पहले से ही इंस्टॉल्ड रहे। मिंट के अनुसार एक स्मार्टफोन कंपनी और दूसरे मैन्युफैक्रचरर्स एसोसिएशन फॉर इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (MAIT) ने भी इस खबर की पुष्टि की है। स्मार्टफोन कंपनियों के सूत्रों के मुताबिक सरकार ने कंपनियों से कहा था कि इस ऐप को फोन में पहले से ही इंस्टॉल कर दें, लेकिन लॉकडाउन में निर्माण बंद होने के चलते यह संभव नहीं हुआ। लेकिन, लॉकडाउन के बाद निर्माण शुरू होने की संभावना है और अब जो स्मार्टफोन बनेंगे उनमें यह ऐप प्री-इंस्टॉल्ड रहेगा। वर्तमान में इस ऐप की आवश्यकता इसलिए बहुत ज्यादा है कि आधिकारिक तौर पर कोविड-19 की ट्रेसिंग में यह बहुत कारगर हथियार साबित हो रहा है।

करीब 8 करोड़ फोन में इंस्टॉल हुआ आरोग्य सेतु

करीब 8 करोड़ फोन में इंस्टॉल हुआ आरोग्य सेतु

बता दें कि जब से भारत सरकार ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग के लिए जिस आरोग्य सेतु ऐप को लॉन्च किया है, उसे देश के करीब 8 करोड़ स्मार्टफोन पर अब तक इंस्टॉल किया जा चुका है। अकेले गूगल प्ले स्टोर पर ही इसे 5 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। अब जब सरकार इसे नए स्मार्टफोन के लिए अनिवार्य करने जा रही है तो इसके यूजर्स की संख्या आने वाले दिनों में कई गुना बढ़ने की संभावना है। क्योंकि, भारत में स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालों की संख्या करोड़ों में है। एक स्टडी के मुताबिक 2022 तक भारत में स्मार्टफोन यूजर्स की तादाद करीब 86 करोड़ तक होने वाली है।

कोरोना से जंग में कारगर साबित हो रहा है आरोग्य सेतु

कोरोना से जंग में कारगर साबित हो रहा है आरोग्य सेतु

आरोग्य सेतु ऐप यूजर्स को कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े हर ताजा अपडेट से तो वाकिफ कराता ही है, इसमें खुद के स्वास्थ्य लक्षणों की जांच, आसपास में संदिग्ध मरीजों की गतिविधि, आसपास के कोविड-19 संक्रमितों के बारे में जानकारी और उससे बचाव की पूर्ण जानकारी होने के साथ-साथ इस अभियान से जुड़े सारे अहम हेल्पलाइन नंबर भी दिए गए हैं। इस ऐप पर देश के सारे महत्वपूर्ण भाषाओं में जानकारियां उपलब्ध हैं।

इसे भी पढ़ें- Lockdown: दूसरे राज्य में फंसे लोगों को घर भिजवाएगी सरकार, ऐसे करें रजिस्ट्रेशनइसे भी पढ़ें- Lockdown: दूसरे राज्य में फंसे लोगों को घर भिजवाएगी सरकार, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

English summary
After buying a new smartphone, registration on Aarogya Setu will be mandatory- Report
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X