• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Aero India 2019: विंग कमांडर शहीद साहिल गांधी को आसमान में सुखोई और राफेल जेट्स ने दी सलाम, Video

|

बेंगलुरु। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में एशिया के सबसे बड़े एरो शो, एरो इंडिया 2019 का आगाज बुधवार से हो गया है। येलाहांका में रविवार तक चलने वाले इस एरो शो का आयोजन हिन्‍दुस्‍तान एरोनॉटिक्‍स लिमिटेड (एचएएल) की तरफ से ही दो वर्ष के अंतराल में किया जाता है। लेकिन इस बार इसके शुरू होने से पहले मंगलवार को हुए हादसे ने उद्घाटन समारोह को गमगीन बना दिया। मंगलवार को इंडियन एयरफोर्स (आईएएफ) की एरोबैटिक टीम सूर्य किरण के दो हॉक ट्रेनर जेट टकरा गए थे। इस घटना में विंग कमांडर साहिल गांधी शहीद हो गए थे जबकि दो पायलट घायल हैं।

मिसिंग यू साहिल

मिसिंग यू साहिल

सूर्य किरण की टीम और आईएएफ की ओर से शो के पहले दिन पर विंग कमांडर साहिल गांधी को श्रद्धांजलि दी गई। साहिल की याद में फॉर्मेशन बनाया गया जिसे मिसिंग मैन फॉर्मेशन नाम दिया गया। इस फॉर्मेशन में सुखोई और राफेल दोनों फाइटर जेट्स ने काफी नीचे उड़ान भरी और दोनों की स्‍पीड बहुत ही कम थी। साहिल, हरियाणा के हिसार के रहने वाले थे। वह मिग और सुखोई जैसे एयरक्राफ्ट तक को फ्लाई कर चुके थे। उनके नाम हैं विंग कमांडर विजय शेल्‍के और स्‍क्‍वाड्रन लीडर तेजेश्‍वर सिंह।

इस वर्ष 12वां एरो इंडिया

इस वर्ष 12वां एरो इंडिया

इस वर्ष एरो इंडिया के12वें संस्‍करण का आयोजन हो रहा है। वर्ष 1996 में पहले संस्‍करण के साथ इसकी शुरुआत हुई थी। अब एरो इंडिया, एशिया का सबसे बड़ा और सबसे अहम एरो-शो बन गया है। साल 2017 में आयोजित एरो-इंडिया तो चीन की एयरफोर्स टीम ने भी हिस्‍सा लिया था। एरो इंडिया-2017 में 51 देशों की एयरफोर्स अपने 70 फाइटर जेट्स के साथ बेंगलुरु में मौजूद थे। इसके अलावा 549 कंपनियों ने भी यहां अपने स्‍टॉल लगाए थे जिनमें से 279 विदेशी हैं। साल 2017 में आयोजित एरो-इंडिया में फ्रेंच जेट राफेल ने भी शिरकत की थी। इस वर्ष भी राफेल जेट एरो इंडिया में अपना जलवा बिखेरेंगे लेकिन ये वे जेट नहीं हैं जिन्‍हें इंडियन एयरफोर्स के लिए बनाया गया है।

क्‍या है एरो इंडिया का मकसद

रक्षा मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक पांच दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम में एयर शोज के अलावा एरोस्‍पेस और डिफेंस इंडस्‍ट्रीज की गई कंपनियों का मेला लगेगा। इसके अलावा दुनिया के कई थिंक टैंक्‍स और एरोस्‍पेस इंडस्‍ट्रीज के बड़े निवेशक और कई ग्‍लोबल लीडर्स इसमें शिरकत करेंगे। एरो शो को एविएशन इंडस्‍ट्रीज में मौजूद कई जानकारियों, आईडियाज और नए डेवलपमेंट्स के लिए एक खास अवसर माना जाता है। इस शो के जरिए न सिर्फ घरेलू उड्डयन उद्योग को नई ऊचाईयां देना है बल्कि मेक इन इंडिया प्रोग्राम को भी सफल बनाने की कोशिश की जाती रही हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Aero India 2019: Asia's biggest aero show begins in Bengaluru after Surya Kiran tragedy.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X