• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ऑनलाइन 'रोमांस स्कैम' का शिकार हुआ 79 साल का बुजुर्ग, गंवा दिए 1.5 करोड़ रुपये

|

नई दिल्ली। आज के समय में सात समंदर पार बैठे लोगों से बात करना कोई बड़ी बात नहीं है। ऐसे में कई सोशल नेकवर्किंग ऐप और वेबसाइट हैं जहां आप अनजान लोगों से बात कर सकते हैं, दोस्ती बढ़ा सकते हैं। जितनी तेजी से टेक्नॉलॉजी बढ़ती जा रही है उतनी ही तेजी से ऑनलाइन ठगी के मामले भी सामने आ रहे हैं। ऐसा ही ठगी का मामला महाराष्ट्र के मुंबई से सामने आया है जहां एक 79 वर्षीय बुजुर्ग ऑनलाइन 'रोमांस स्कैम' का शिकार हो गया और अपनी जमा पूंजी के 1 करोड़ 50 लाख रुपये से भी ज्यादा गंवा दिए।

घर बेचने की फिराक में था बुजुर्ग

घर बेचने की फिराक में था बुजुर्ग

मामला तब सामने आया जब बुजुर्ग अपने घर को बेचने जा रहा था, तभी उनके बेटे को शक हुआ और बुजुर्ग का फोन चेक करने पर पता चला कि वह ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गए है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक प्रतिष्ठित कंपनी में इंजीनियर के तौर पर काम करने वाले बुजुर्ग व्यक्ति को इंटरनेट इस्तेमाल करते हुए एक यूरोपियन सोशल मीडिया ऐप का पता चला जहां आप अनजान लोगों से दोस्ती और बातें कर सकते हैं। वहां पीड़ित कि मुलाकात एक महिला से हुई जिसने अपने आप को स्पेन का बताया।

महिला ने बनाई कहानी

महिला ने बनाई कहानी

महिला ने बताया कि, वह काफी अमीर है उसके दो छोटे बच्चे हैं और उसने अपने पति को छोड़ दिया है। समय के साथ-साथ पीड़ित और महिला में बातें बढ़ने लगी और वह अब व्हाट्सऐप पर भी चैटिंग करने लगे थे। इसी वर्ष जून में महिला ने कहा कि वह एक पार्सल भेज रही है जिसमें पीड़ित के लिए मोबाइल, गहने और लैपटॉप जैसी कीमती चीजे हैं। जब पीड़ित ने सामान लेने से मना किया तो उसके कहा कि वह उसे किसी अनाथालय को दे दे। कुछ दिन बाद पीड़ित के पास एक फोन आता है जिसमें महिला कहती है कि वह कस्टम विभाग से बोल रही है।

कीमती सामान का दिया लालच

कीमती सामान का दिया लालच

फोन पर महिला ने कहा कि, उसके नाम से जो पार्सल आया है उसमें विदेशी नोट हैं उसे छुड़ाने के लिए 50 हजार रुपये की एक्साइज ड्यूटी भारनी पड़गी। इसके बाद पीड़ित ने वहा रकम भर दी। पीड़ित के पास फिर उसी महिला का फोन आता है और इस बार वह बोलती है कि, पार्सल कीमती होने की वजह से भेजने वाले को खुद भारत आकर उसे छुड़ाना पड़ेगा। फिर कुछ दिन बाद वही महिला फोन पर पीड़ित को बताती है कि स्पेनिस महिला को सीमा से अधिक विदेशी रुपये रखने के चलते मनी लांड्रिंग केस में गिरफ्तार कर लिया गया है।

पहले भी 65 साल का बुजुर्ग बन चुका है शिकार

पहले भी 65 साल का बुजुर्ग बन चुका है शिकार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीड़ित ने पुलिस को बताया कि वह इस ऑनलाइन 'रोमांस स्कैम' में पिछले कई सालों से फंसा हुआ है। महिला ने सिर्फ टेक्नोलॉजी का फायदा नहीं उठाया बल्कि उसे इमोशनली ब्लैकमेल कर उससे पैसे ऐंठे। बता दें कि ऑनलाइन ठगी का ऐसा मामला पहले भी सामने आ चुका है जब मुंबई के ही एक 65 वर्षीय बुजुर्ग ने सोशल मीडिया ऐप पर महिला से बात करते हुए अपनी सेविंग्स और सेवानिवृत्ति के सारे पैसों को गंवा दिया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
79 year old elderly victim from Mumbai of online romance scam lost Rs 1.5 crore
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X