• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना मरीजों में अब बढ़ा ब्‍लैक फंगस का खतरा, मध्‍य प्रदेश में अबतक सामने आए 50 मामले

|

भोपाल। देश अभी कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ ही रही है तबतक एक और नया संक्रमण सामने आया गया है। जी हां ये संक्रमण है ब्‍लैक फंगस। मध्‍य प्रदेश में इसके कई मामले सामने आ रहे हैं जिसे देखते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने चिंता जाहिर की है। सीएम शिवराज ने कहा है कि राज्‍य में ब्लैक फंगस संक्रमण की घटनाएं सामने आ रही हैं जो बहुत भयानक हैं। यह हमारे लिए चिंता का विषय है। इसमें नाक, मुंह, दांत, आंख, मस्‍तिष्‍क और बाकी अंग भी संक्रमित हो जाते हैं। उन्‍होंने बताया कि अभी तक सूबे में 50 रोगियों की पुष्टि हुई है।

कोरोना मरीजों में अब बढ़ा ब्‍लैक फंगस का खतरा, मध्‍य प्रदेश में अबतक सामने आए 50 मामले
    Corona को मात देने वाले हो रहे Black Fungus का शिकार, जानिए इसके लक्षण और बचाव | वनइंडिया हिंदी

    सीएम ने कहा कि इसके इलाज के प्रोटोकॉल के अनुसार इसके उपचार को सुनिश्चित किया जाए। सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि इस बीमारी के कारण, लक्षण और इलाज क्‍या है इस बारे में जानकारी देने की आवश्‍यक्‍ता है। शिवराज सिंह ने कहा कि प्रारंभिक अवस्था में ही ध्यान देने की आवश्यकता है। ब्‍लैक फंगस का उपचार मंहमा होता है। इसमें लगने वाले इंजेक्‍शन काफी महंगा होता है। इसलिए राज्य शासन ऐसे पेशेंट को भरपूर सहयोग करेगा, जो आर्थिक दृष्टि से कमजोर है। सीएम ने कहा कि ऐसे लोगों के नि:शुल्क इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित करने का पूरा प्रयास करेंगे।

    आपको बता दें कि मध्‍य प्रदेश के अलावा कुछ अन्‍य राज्‍यों में भी ब्लैक फंगस के कई मामले सामने आए हैं। इस बीमारी के मरीज दिल्ली, मुंबई और गुजरात में मिले हैं। महाराष्ट्र में इस संक्रमण के 2,000 से ज्यादा मामले हो सकते हैं।

    शरीर पर गाय का गोबर और मूत्र का लेप लगाने से नहीं होता है कोरोना? जानिए क्‍या कहते हैं डॉक्‍टर्सशरीर पर गाय का गोबर और मूत्र का लेप लगाने से नहीं होता है कोरोना? जानिए क्‍या कहते हैं डॉक्‍टर्स

    English summary
    50 Black Fungus Cases Reported in MP, CM Chouhan Orders Special Treatment Wards
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X