• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

5 राज्यों को मिले नए राज्यपाल, जानिए आरिफ मोहम्मद खान को कहां की जिम्मेदारी ?

|
    Arif Mohammad Khan बने Kerala के Governor, Kalraj Mishra को Rajasthan का जिम्मा। वनइंडिया हिंदी

    नई दिल्ली- केंद्र सरकार ने 5 राज्यों में नए गवर्नरों की नियुक्ति की है। इनमें सबसे चौंकाने वाला नाम पूर्व केंद्रीय मंत्री आरिफ मोहम्मद खान का है, जिन्हें केरल का नया राज्यपाल बनाया गया है। वहीं हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल कलराज मिश्र की नई नियुक्ति राजस्थान के राज्य पाल के रूप में की गई है।

    5 राज्यों में नए राज्यपालों की नियुक्ति

    5 राज्यों में नए राज्यपालों की नियुक्ति

    जिन राज्यों में नए राज्यपालों की नियुक्ति की गई है, उनमें राजस्थान में हिमाचल प्रदेश के गवर्नर कलराज मिश्र, महराष्ट्र में उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी, हिमाचल प्रदेश में बंडारू दत्तात्रेय, केरल में जाने-माने मुस्लिम चेहरे आरिफ मोहम्मद खान और तेलंगाना में तमिलिसाई सुंदराजन की नियुक्ति नए राज्यपाल के तौर पर की गई है। इस तरह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कुल 5 राज्यों में नए राज्यपालों की नियुक्ति की है, जिनमें एक गवर्नर का ट्रांसफर भी शामिल है। गौरतलब है कि राजस्थान में कलराज सिंह की जगह पर कलराज मिश्र की नियुक्ति की गई है।

    आरिफ मोहम्मद खान को केरल की कमान

    इस बीच खुद को केरल का नया राज्यपाल नियुक्त किए जाने पर आरिफ मोहम्मद खान ने बहुत ही खुशी जताई है। उन्होंने कहा है कि, "यह सेवा करने का अवसर है। भाग्यशाली हूं कि भारत जैसे देश में पैदा हुआ जो विविधता के मायने में इतना विशाल और समृद्ध है। मेरे लिए ये बहुत ही सौभाग्य की बात है कि भारत के इस हिस्से को समझने का मौका मिला है, जो कि भारत की सीमा निर्धारित करता है और जिसे ईश्वर का अपना देश कहा जाता है।" खास बात ये है कि आरिफ मोहम्मद खान वही व्यक्ति हैं, जिन्होंने शाहबानो केस में राजीव गांधी से मतभेद के बाद इस्तीफा तक दे दिया था और वे ट्रिपल तलाक हटाने के पूरजोर पक्षधर रहे हैं। यही नहीं उन्होंने जम्मू-कश्मीर से धारा-370 हटाए जाने में भी बीजेपी का साथ दिया है। उन्हें ,पी सथासिवम के स्थान पर केरल का नया राज्यपाल बनाया गया है। खास बात ये है कि केरल में बीजेपी लगातार अपनी जमीन तैयार करने की कोशिश में जुटी है, लेकिन वहां एलडीएफ और यूडीएफ के सामने बीजेपी को अभी तक पार्टी को बड़ी कामयाबी नहीं मिली है। वहां के ईसाई और मुस्लिम आबादी की बहुलता को देखते हुए माना जा रहा है कि आरिफ मोहम्मद खान की नियुक्ति बीजेपी और संघ परिवार की एक बहुत बड़ी रणनीति का हिस्सा हो सकता है।

    हिमाचल, तेलंगाना और महाराष्ट्र में भी नए राज्यपाल

    हिमाचल, तेलंगाना और महाराष्ट्र में भी नए राज्यपाल

    वरिष्ठ बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय हिमाचल में कलराज सिंह की जगह लेंगे। दत्तात्रेय ने हिमाचल प्रदेश के गवर्नर बनाए जाने पर कहा है कि, 'मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ गृहमंत्री अमित शाह का शुक्रगुजार हूं। उन्होंने मुझे हिमाचल प्रदेश के गवर्नर के रूप में मुझे यह जिम्मेदारी दी है और मैं संविधान के मुताबिक काम करूंगा।' वहीं भगत सिंह कोश्यारी महाराष्ट्र में मौजूदा राज्यपाल विद्यासागर राव की जगह लेंगे। कोश्यारी न सिर्फ उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रहे हैं, बल्कि वे राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के एक बड़े चेहरे भी रहे हैं। तेलंगाना के नए राज्यपाल के तौर पर डॉ. तमिलिसाई सुंदराजन ईएसएल नरसिम्हन की जगह लेंगे। बता दें कि तमिलिसाई सुंदराजन अभी तमिलनाडु में बीजेपी के अध्यक्ष थीं और वे पेशे से एक डॉक्टर भी रही हैं। इन सभी राज्यपाल की नियुक्ति उस दिन से मानी जाएगी, जब से ये अपना पदभार ग्रहण करेंगे।

    इसे भी पढ़ें- J&K:भाजपा के बहुत बड़े नेता का आरोप, दिग्विजय सिंह और कांग्रेस के नेता पाकिस्तान की भाषा बोल रहे हैं

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    5 states got new governor, Arif Mohammed Khan will be Guv of Kerala
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X