• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बड़ा खुलासा: एयरटेल के 25 लाख यूजर्स का डेटा लीक!

|

Mobile User Data Leaked: व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर भारत में बवाल अभी थमा भी नहीं है और मोबाइल ग्राहकों के डेटा लीक की हैरान करने वाली बड़ी खबर सामने आई है। जिसमें लाखों मोबाइल यूजर्स का नंबर लीक होने का दावा किया गया है। इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक एयरटेल के लाखों मोबाइल नंबर हाल ही में इसका हिस्सा बने हैं।

airtel

इंडिया टुडे टेक की रिपोर्ट के मुताबिक उसने डेटा डंप की पूरी जानकारी देखी और इसको पुख्ता भी किया है, जिसमें कई नंबर एयरटेल ग्राहकों के हैं। इसमें पर्सनल इंफॉर्मेशन के साथ टेलीफोन नंबर देखें गए। वेब पर बिक्री के लिए पता, शहर, आधार कार्ड नंबर और जेंडर की पूरी जानकारी उपलब्ध है। रेड रैबिट टीम के हैकर्स के पास कथित तौर पर 25 लाख से ज्यादा एयरटेल यूजर्स की जानकारी है। हालांकि, उनका ये भी दावा था कि उनके पास भारत में सभी एयरटेल ग्राहकों की जानकारी है और वो इस डेटा को बेचना चाहते थे।

वेबसाइट पर बिक्री के लिए डेटा अपलोड

इसकी पूरी जानकारी इंटरनेट सिक्योरिटी रिसर्चर राजशेखर राजाहरिया ने दी है। दावा किया जा रहा है कि एयरटेल की सुरक्षा टीमों के साथ हैकर्स की रेड रैबिट टीम ने बातचीत की और फिर कंपनी को ब्लैकमेल करने और उसमें से बिटकॉइन में $ 3500 निकालने की कोशिश की। हालांकि वो असफल रहे और निराशा होकर उन्होंने वेबसाइट पर बिक्री के लिए डेटा अपलोड कर दिया। उन्होंने एक वेबसाइट बनाकर यूजर्स के डेटा का एक नमूना भी दिखाया। अब यह वेबसाइट मौजूद नहीं है।

पता ये भी चला है कि एयरटेल के सिस्टम या सर्वर से डेटा लीक नहीं हुआ होगा। इसके बजाय, यह अन्य सोर्स के जरिए लीक हो सकता है, शायद सरकारी एजेंसियां, जो सुरक्षा कारणों के चलते कुछ टेलीफोन डेटा तक पहुंच प्राप्त करती हैं। यह इस बात की संभावना है कि हाल ही में जम्मू-कश्मीर क्षेत्र में एयरटेल ग्राहकों की संख्या 25 लाख यानी 2.5 मिलियन हो गई है।

2.5 मिलियन एयरटेल ग्राहकों पर नजर

राजाहरिया के मुताबिक रेड रैबिट टीम केहैकर्स ने कथित तौर पर जनवरी 2021 में नमूने के तौर पर 2.5 मिलियन एयरटेल ग्राहकों का डेटा अपलोड किया और कंपनी से पैसे निकालने की कोशिश की। उनका कहना है 25 लाख एयरटेल ग्राहकों का सैंपल डेटा डंप जम्मू और कश्मीर से है। वहीं इसपर एयरटेल ने एक बयान में जारी करते हुए कहा कि वो अपने ग्राहकों की गोपनीयता की सुरक्षा के लिए मल्टी लेयर की सुरक्षा रखता है।

एयरटेल ने हैकर ग्रुप की ओर से किए गए दावों को गलत माना है। उन्होंने पुष्टि कि उनके यहां से कोई डेटा लीक का उल्लंघन नहीं हुआ है। डेटा रिकॉर्ड का एक बड़ा हिस्सा भी एयरटेल का नहीं है। हालांकि अब डेटा लीक करने वाली वेबसाइट उपलब्ध नहीं हैं।

English summary
25 lakh users of Airtel claim data leak
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X