GST काउंसिल की बैठक से आज आ सकती है खुशखबरी, छोटे व्यापारियों को मिलेगी बड़ी राहत

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। वस्तु एवं सेवाकर (GST) लागू होने के बाद व्यापारियों को टैक्स भरने और रिटर्न दाखिल करने में आ रही परेशानियों को खत्म करने के लिए GST काउंसिल आज छोटे व्यापारियों को बड़ी राहत दे सकती है। संभावना है कि GST काउंसिल डेढ़ करोड़ रुपए तक के वार्षिक टर्नओवर वाले व्यापारियों को हर महीने GST भरने और रिटर्न फाइल करने की छूट दे। अगर ऐस हुआ तो इन व्यापारियों को तीन महीने में GST भरना होगा इसके साथ ही रिटर्न भी तिमाही फाइल करना होगा। इसके साथ ही मौजूदा कंपोजिशन स्कीम की मौजूदा 75 लाख रुपए सालाना टर्नओवर की सीमा को बढ़ाकर 1 करोड़ रुपए किया जा सकता है। बता दें कि आज GST Council की बैठक वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में दिल्ली में हो रही है। इसमें राज्यों के मुख्यमंत्री या उनके प्रतिनिधि आए हैं। 

GST काउंसिल की बैठक से आज आ सकती है खुशखबरी, छोटे व्यापारियों को मिलेगी बड़ी राहत

वहीं सीबीईसी ने परिषद को सूचित किया है कि वह 10 अक्टूबर से निर्यातकों को आई GST रिफंड जारी करने के लिए तैयार है। पिछले महीने राजस्व सचिव के साथ हुई एक बैठक में निर्यातकों ने GST में अनुमानित राशि 65,000 करोड़ रुपये से अधिक की चिंता व्यक्त की थी।

India's Economy slowdown only temporary it will pick up fast says World Bank । वनइंडिया हिंदी

GST परिषद कंपोजिशन स्कीम के तहत नामांकन के लिए पंजीकरण के दूसरे दौर पर विचार कर सकती है  कंपोजिशन स्कीम मासिक आय पर एक निश्चित दर से GST का भुगतान करने के लिए - 75 लाख तक की वार्षिक कारोबार वाले छोटे करदाताओं को अनुमति देता है। अधिकारियों ने कहा कि बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी के नेतृत्व में GSTN की गलतियों पर विचार करने वाले मंत्रियों का समूह भी पोर्टल के कामकाज की स्थिति पर GST परिषद को जानकारी देगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
22nd meeting of gst Merchants with turnover up to 1.5 crore will be exempted from monthly returns

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.