• search
हिमाचल प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

हिमाचल में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर की लोकसभा सीट हमीरपुर में भाजपा का सफाया, 12 सीटें हारी

Himachal Pradesh Elections Result 2022:अनुराग ठाकुर के हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र में भाजपा का कमल मुरझाया। अधिकतर सीटों पर पिछड़ी पार्टी। हमीरपुर विधानसभा में तीसरे नंबर पर रही बीजेपी।
Google Oneindia News
himachal-pradesh-elections-results-2022-anurag-thakur-s-hamirpur-lok-sabha-seat-bjp-s-performance

Himachal Pradesh Assembly Elections Result 2022: हिमाचल प्रदेश से लोकसभा की सिर्फ चार सीटें आती हैं। लेकिन, भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय राजनीति में इस राज्य का अच्छा दबदबा है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा हिमाचल से आते हैं तो केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर भी हिमाचली हैं। ठाकुर हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र का चार बार से प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। लेकिन, यहां की 17 विधानसभा सीटों पर भाजपा का प्रदर्शन देखें तो यह काफी निराशाजनक रहा है। 17 में से 12 सीटें या तो कांग्रेस या फिर निर्दलीयों के खाते में चली गई हैं। जिन दो सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशी जीते हैं, वहां भाजपा तीसरी नंबर पर रही है। चौंकाने वाली बात ये है कि इसमें एक हमीरपुर विधानसभा सीट भी है।

हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र में भाजपा का कमल पूरा नहीं खिला

हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र में भाजपा का कमल पूरा नहीं खिला

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की 68 सीटों के लिए वोटों की गिनती हुई है। यह 68 विधासभा क्षेत्र वहां की 4 लोकसभा क्षेत्रों में आती हैं। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। लेकिन, वहां से जो चुनाव नतीजे आए हैं, वह उनके लिए उत्साहजनक नहीं कहे जा सकते। क्योंकि, टिकट नहीं मिलने पर इस बार खुद को अनुशासित कहने वाली भारतीय जनता पार्टी को बागियों ने हिमाचल में तगड़ा झटका दिया है और चुनाव परिणाम से भी पता चल रहा है कि कुछ सीटों पर ऐसे ही बागियों ने बीजेपी को वहां हर पांच साल में सरकार बदलने की परंपरा तोड़ने के मंसूबे पर पानी फेर दिया है।

हमीरपुर की इन सीटों पर तीसरे नंबर पर रही बीजेपी

हमीरपुर की इन सीटों पर तीसरे नंबर पर रही बीजेपी

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के लिए सबसे बड़ा झटका ये है कि हमीरपुर विधानसभा सीट पर बीजेपी का उम्मीदवार तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। यहां पर निर्दलीय उम्मीदवार आशीष शर्मा को (25916 वोट)जीत मिली है। उन्होंने कांग्रेस के पुष्पिंदर वर्मा को (13017 वोट) 12899 वोटों से हराया है। जबकि, इस सीट पर बीजेपी प्रत्याशी नरिंदर ठाकुर को सिर्फ 12794 वोट मिल पाए हैं।

देहरा सीट पर भी तीसरे नंबर पर भाजपा

देहरा सीट पर भी तीसरे नंबर पर भाजपा

इसी तरह देहरा विधानसभा सीट का भी परिणाम देख लीजिए। यहां निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर होशियार सिंह को जीत मिली है। इस सीट पर उन्हें कुल 22997 वोट मिले हैं। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के राजेश शर्मा (19120 वोट) को 3877 वोटों से हराया है। भाजपा के आधिकारिक उम्मीदवार रमेश चंद को इस सीट पर महज 16730 वोट मिले हैं।

कांग्रेस ने इन सीटों पर दिया भाजपा को झटका

कांग्रेस ने इन सीटों पर दिया भाजपा को झटका

हमीरपुर लोकसभा सीट के अंदर आने वाली विधानसभा की 10 सीटों पर कांग्रेस चुनाव जीत गई है। इनमें धरमपुर, बड़सर, नादौन, कुटलैहड़, गगरेट, हरोली, घुमारवीं, सुजानपुर,भोरंज और चिंतपूर्णी (सुरक्षित) जैसी सीटें शामिल हैं। भोरंज सीट पर कांटे की टक्कर में कांग्रेस के सुरेश कुमार ने बीजेपी के अनिल धीमान को सिर्फ 60 वोटों के अंतर से हरा दिया है। राज्य में कांग्रेस को कुल 43.90% वोट मिले हैं। लेकिन, सीटों के मामले वह भाजपा के मुकाबले 15 सीटों से आगे रही है। कांग्रेस को 68 सीटों में से 40 सीटें मिली हैं।

इसे भी पढ़ें- गुजरात चुनाव: BJP का पहला ईसाई उम्मीदवार व्यारा आदिवासी सीट से जीता, AAP को 22,120 वोट से हरायाइसे भी पढ़ें- गुजरात चुनाव: BJP का पहला ईसाई उम्मीदवार व्यारा आदिवासी सीट से जीता, AAP को 22,120 वोट से हराया

बीजेपी की किन सीटों पर बची लाज ?

बीजेपी की किन सीटों पर बची लाज ?

भाजपा को जिन 5 सीटों पर हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र के तहत सफलता मिली है, उनमें जसवां परागपुर भी शामिल है। यहां भाजपा के बिक्रम सिंह ने कांग्रेस के सुरिंदर सिंह मनकोटिया को 1789 वोटों के अंतर से हराया है। इसी तरह से बिलासपुर, ऊना, झंडूता (सुरक्षित) और श्री नैना देवी जी विधानसभा क्षेत्रों में भी भाजपा के उम्मीदवारों को जीत मिली है। श्री नैना देवी जी सीट पर बीजेपी के रंधीर शर्मा ने कांग्रेस के राम लाल ठाकुर को मात्र 171 वोटों के अंतर से पराजित किया है। राज्य में भाजपा को कुल 25 सीटें मिली हैं और उसका वोट शेयर 43.00% रहा है।

Comments
English summary
BJP has suffered a crushing defeat on the Hamirpur seat of Union Minister Anurag Thakur. The party's candidate has reached number three. Independent wins here
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X