• search
हरियाणा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

संस्कृत को डिजिटल प्लेटफॉर्म देने के लिए हरियाणा सरकार ने शुरू कराया यूट्यूब चैनल, ऐप भी आएगा

|

चंडीगढ़। संस्कृत भाषा को डिजिटल प्लेटफॉर्म देने के लिए हरियाणा संस्कृत अकादमी ने अपने नाम से यूट्यूब चैनल शुरू किया है। वेदभाषा संस्कृत के विकास को लेकर जल्द ही संस्कृत अकादमी का मोबाइल एप्लीकेशन भी लॉन्च किया जाएगा। अकादमी के निदेशक डॉ. दिनेश शास्त्री ने यह जानकारी दी। शास्त्री ने यहां कहा कि, वेद भाषा संस्कृत के विकास को लेकर प्रदेश सरकार संजीदा है। यह भाषा वैश्विक भाषा है और यह भाषा वसुधैव कुटुंबकम की भावना से काम करती है। हम इसे बढ़ावा देना चाहते हैं।

haryana Sanskrit Academy YouTube channel

संस्कृत अकादमी के निदेशक ने आगे कहा कि, संस्कृत भाषा में ज्ञान है, विज्ञान है। संस्कृत भाषा पढ़ने वालों के लिए राज्य सरकार कदम उठा रही है। इस भाषा को प्रोत्साहन मिले, खट्टर सरकार इस नजरिए से आगे बढ़ रही है। इस सरकार ने अपने कार्यकाल में 11वां संस्कृत विश्वविद्यालय कैथल में स्थापित किया है और संस्कृत बोर्ड की भी स्थापना की है। उन्होंने कहा कि, पहले संस्कृत भाषा के विद्यार्थियों को अन्य राज्यों के माध्यम से संस्कृत की परीक्षाएं देनी पड़ती थीं, किंतु अब विद्यार्थियों को हरियाणा से बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

haryana Sanskrit Academy YouTube channel

भारत सरकार ने दी मंजूरी- हरियाणा के करनाल में स्थापित होगा 'कॉमन फैसिलिटी सेंटर', ये होंगे फायदे

शास्त्री ने बताया कि, हरियाणा में अब सरकार द्वारा संस्कृत के विद्वानों को अकादमी के माध्यम से समय-समय पर सम्मानित किया जाता है। उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए फैसले लिए जाते हैं। अब सरकार द्वारा संस्कृत भाषा से संबंधित 29 विद्वानों को जल्द ही सम्मानित जाएगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
haryana Sanskrit Academy YouTube channel begins, mobile application will launch soon
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X