• search
हरियाणा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कोरोना वायरस को महामारी घोषित करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य, यहां यह कितना फैला?

|

चंडीगढ़. भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 70 पार पहुंच गई है। यहां राज्यों में लगातार इसके मरीज सामने आ रहे हैं। ऐसे में हरियाणा ने कोरोनावायरस को महामारी घोषित कर दिया है। ऐसा करने वाला यह देश का पहला राज्य बन गया है। गुरुवार को हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। बता दें कि, हरियाणा में कोरोना का एक पॉजिटिव केस गुरुग्राम में सामने आ चुका है।

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने दी जानकारी

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने दी जानकारी

विज ने कुछ समय पहले ही कहा था कि स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के संबंध में एडवाइजरी जारी की है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को एक जगह इकट्ठा होने से बचना चाहिए। रैलियां आयोजित न की जाएं, खेल से संबंधित एक जगह इकट्ठा होने से बचें। धार्मिक आयोजनों में इकट्ठा होने से बचें। बहरहाल, स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने ट्वीट कर कोरोना को महामारी घोषित करने का ऐलान कर दिया है। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भी गुरुवार को लोकसभा में कहा कि विदेश से आए मामलों की निगरानी जारी है। अब तक एयरपोर्ट्स पर 10 लाख 57 हजार 506 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है।

सरकार ने बाहर से आने वालों पर रोक लगाई

सरकार ने बाहर से आने वालों पर रोक लगाई

इससे पहले बुधवार को जारी सरकार के आदेश के तहत, 13 मार्च की शाम 5.30 बजे (12 जीएमटी) से अगले 35 दिन के लिए दुनिया के किसी भी देश के हर व्यक्ति के वीजा रद्द कर दिए गए हैं। सिर्फ डिप्लोमैटिक और एम्प्लॉयमेंट वीजा को छूट दी गई है। सरकार ने साफतौर पर कहा है कि अगर जरूरी न हो तो भारतीयों को विदेशों में जाने से बचना चाहिए। हरियाणा में गुरुग्राम ही ऐसा एयरपोर्ट है, जहां से कोरोना के फैलने के सर्वाधिक खतरा है। चूंकि यहां, इंटरनेशनल फ्लाइट्स लैंड होती हैं। कोरोना भारत में विदेश से आए लोगों की वजह से ही फैला है।

बचाव के लिए करें इन मास्क का इस्तेमाल

बचाव के लिए करें इन मास्क का इस्तेमाल

कोरोना वायरस से बचने का कोई पक्का इलाज अभी तक नहीं मिल पाया है। मगर, कुछ सावधानी बरतें तो इस समस्या से बच सकते हैं। सबसे जरूरी चीजें हैं, मास्क और सेनिटाइज़र। इस समय मास्क और सेनिटाइज़र की डिमांड काफी बढ़ गयी है। एयरपोर्ट्स के अलावा ज्यादातर जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। आप डिस्पोज़ेबल मास्क यूज कर सकते हैं। ये एक सर्जिकल मास्क की तरह होते हैं।ये मुंह या सांस के जरिए निकले ड्रॉपलेट्स को आसपास मौजूद लोगों तक पहुंचने से रोकने में मदद करता है। जिससे आपका वायरल दूसरों तक नहीं पहुंचता। इसके अलावा यह मास्क हवा में मौजूद छोटे-छोटे कणों और तत्वों को रोकने में भी सक्षम होता है। इस प्रकार के मास्क का इस्तेमाल 7 से 8 घंटों तक कर पाएंगे।

N95 मास्क का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

N95 मास्क का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

N95 एक ऐसा मास्क है जो कोरोना वायरस जैसे इंफेक्शन से बचने के लिए काफी अच्छा है। क्योंकि, यह मास्क मुंह और नाक पर अच्छी तरह फिट हो जाता है और साथ ही छोटे-छोटे कणों को भी रोकता है। इसका नाम N95 इसलिए रखा है, क्योंकि यह मास्क हवा में मौजूद 95 प्रतिशत कणों को रोकने में सक्षम है। इस तरह के मास्क अहमदाबाद में बनाए जा रहे हैं।

फ़िल्टर मास्क भी लगा सकते हैं

फ़िल्टर मास्क भी लगा सकते हैं

फ़िल्टर मास्क देश में ज्यादातर स्थानों पर मिल जाएंगे। यह मास्क हवा में मौजूद दूषित कणों को शरीर में जाने नहीं देता। यह काफी हद तक हवा को भी फ़िल्टर करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल कुछ हद तक कोरोना वायरस से बचाने में मदद कर सकता है। वैसे भी इन दिनों इस तरह के मास्क ही लोग खूब पहन रहे हैं। मगर, मास्क पहनने के साथ-साथ ही साफ-सफाई जरूरी है। नॉनवेज खाना बंद कर दें तो भी बचे रहेंगे।

कोरोना वायरस के गुजरात में अब तक 52 संदिग्ध, लेकिन किसी में नहीं हुई पुष्टि, इलाज जारी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Covid -19 (Coronavirus Disease) declared epidemic in Haryana, announced by health minister
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X