• search
हरिद्वार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Indian Railway ने महाकुंभ में ट्रेन से जाने वाले यात्रियों के लिए जारी किया ये आदेश, जरूर पढ़ लें इसे

|

नई दिल्‍ली। कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों के बीच हरिद्वार में 1 अप्रैल 2021 से महाकुंभ मेले की शुरूआत हो चुकी है ये मेला पूरा एक म‍हीना चलेगा। 30 अप्रैल तक चलने वाले महाकुंभ मेले में अगर आप जाने की प्‍लानिंग कर रहे हैं तो इस यात्रा करने से पहले कई बातों का ध्‍यान रखना होगा। भारतीय रेलवे ने कुंभ मेले के लिए ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए आवश्‍यक दिशानिर्देश जारी किए हैं।

train
    Kumbh Mela 2021: Haridwar Railway Station पर ये चार दिन नहीं रुकेंगी ट्रेनें | वनइंडिया हिंदी

    महाकुंभ में होंगे ये तीन शाही स्‍नान, जिसमें जुटेगी लाखों की भीड़

    बता दें महाकुंभ मेले में 3 शाही स्‍नान होंगे। महाकुंभ में 13 अखाड़े, नागा साधु और महामंडलेश्‍वर मुख्‍य घार हरिद्धार हरि की पैड़ी पर ब्रहाकुंभ में मौ और कल्‍याण के लिए गंगा में डुबकी लगाएंगे। 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच में तीन शाही स्‍नान होंगे, जिसमें 12 अप्रैल सोमवती अमास्‍या पर शाही स्‍नान, 14 अप्रैल को बैसाखी पर शाही स्‍नान और 27 अप्रैल को चैत्र पूर्णिमा पर शाही स्‍नान होगा। इस दौरान कुंभ स्‍थल पर लााखों की संख्‍या में भीड़ जुटने की संभावना है।

    इंडियन रेलवे ने जारी की एसओपी

    भारतीय रेलवे ने उत्‍तराखंड आने वाले सभी यात्रियों के लिए एक एसओपी जारी की है। जिसमें दिए सभी दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। रेलवे ने यात्रियों के लिए जो दिशानिर्देश जारी किए हैं वो भारत सरकार द्वारा हरिद्वार कुंभ मेला 2021 के लिए जो मानक निर्धारित किए गए वो ही हैं।

    कुंभ मेले में आने वालों के लिए निर्देश और नियम

    • महाकुंभ हरिद्वार में आने वाले प्रत्येक यात्री को महाकुंभ मेला-2021 के वेब पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना होगा। इस रजिस्‍ट्रेशन के बाद ही लोग मेला स्‍थल पर जा सकेंगे।
    • 2 उत्‍तराखंड उच्‍च न्‍यायालय के आदेश के अनुसार मेले में आने वाले भक्‍तों के लिए 72 घंटे के अंदर में की गई कोविड निगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट लाना अनिवार्य
    • 3 राज्य के नजदीकी सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र, जिला अस्‍पताल/मेडिकल कॉलेज से जारी किए गया सर्टीफिकेट कि कोरोना वैक्‍सीन लग चुका है।
      pic
    https://www.filmibeat.com/photos/hina-khan-60608.html?src=hi-oiहिना खान का बोल्ड अंदाज़ कर देगा आपको घायल, ये रही वो सारी तस्वीरें

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Indian Railway issued this sop for passengers going by train in Mahakumbh
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X