• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Gati Shakti Portal को लॉन्च करने वाला गुजरात बना देश का पहला राज्य

Google Oneindia News

अहमदाबाद, 06 अक्टूबर। Gati Shakti Portal: इंटरनेट सेवा को तेजी से विस्तार करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से शुरू किए गए गति शक्ति पोर्टल को अब गुजरात सरकार ने भी शुरू कर दिया है। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गति शक्ति पोर्ट को लॉन्च करते हुए कहा कि गुजरात भारत का पहला राज्य है जिसने गति शक्ति पोर्ट को राज्य स्तर पर लॉन्च किया है। यह पोर्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और दिशानिर्देश के आधार पर शुरू किया गया है। इसमे 21 सरकारी विभाग, 52 सब डिपार्टमेंट शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें- चीटी का डर दिखाकर कैशियर का ढाई लाख रुपए से भरा बैग उड़ाया, भोपाल की कोतवाली पुलिस कर रही जांचइसे भी पढ़ें- चीटी का डर दिखाकर कैशियर का ढाई लाख रुपए से भरा बैग उड़ाया, भोपाल की कोतवाली पुलिस कर रही जांच

bhupendra patel

दरअसल जिस तरह से भारत के सभी बुनियादी ढांचों से जुड़ी योजनाएं देरी से चल रही हैं उसका हल करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसके लिए गति शक्ति योजना की शुरुआत की है। पीएम का मानना है कि तकनीक का इस्तेमाल करके इस तरह की समस्याओं का समाधान किया जा सकता है। इसके लिए भारत 100 खरब रुपए यानि 1.2 ट्रिलियन डॉलर खर्च करेगा। इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य लाल फीताशाही को कम करना है। इसकी मदद से इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट में तेजी आएगी।

इसके लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म की शुरुआत की गई है, जिसमे देश के 16 मंत्रालय एक साथ जुड़ेंगे और विकास कार्यों को एक साथ मंजूरी देंगे। सरकार का लक्ष्य है कि वैश्विक कंपनियां भारत को निर्माण के हब के रूप में देखें और इसके लिए कंपनियों को एक विशेष पोर्टल मुहैया कराया जाएगा, जहां पर उन्हें एक साथ हर समस्या का हल दिया जाएगा। केंद्र की ही तर्ज पर गुजरात सरकार ने भी गति शक्ति पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल पर सभी संबंधित विभाग जुड़े हैं जो अलग-अलग मंजूरियां देंगे।

Comments
English summary
Gati Shakti Portal: CM Bhupendra Patel says Gujarat is first state in India to launch this portal
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X